Jyeshtha Purnima ज्येष्ठ पूर्णिमा 2024 जानें भोग, तिथि और महत्व के बारे में...

ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करने से अक्षय फलों की प्राप्ति होती हैं। साथ ही घर में कभी आर्थिक तंगी नहीं रहती हैं। मान्यताओं के अनुसार इस दिन गंगा स्नान दान-पुण्य सत्यनारायण व्रत चंद्रमा को अर्घ्य देना बहुत अच्छा माना जाता हैं। इस साल ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा Jyeshtha Purnima 22 जून 2024 को मनाईं जायेंगी।

Jyeshtha Purnima 2024

Jyeshtha Purnima ज्येष्ठ पूर्णिमा 2024 जानें भोग, तिथि और महत्व के बारे में...

Jyeshtha Purnima 2024: ज्येष्ठ पूर्णिमा का दिन बेहद शुभ माना जाता हैं क्योंकि- इस तिथि पर चंद्र देव अपने पूर्ण रूप में होते हैं। ऐसा कहा जाता हैं कि- इस दिन देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती हैं। साथ ही घर में कभी आर्थिक तंगी नहीं रहती हैं। मान्यताओं के अनुसार- इस दिन गंगा स्नान, दान-पुण्य, सत्यनारायण व्रत, चंद्रमा को अर्घ्य देना बहुत अच्छा माना जाता हैं। इस साल ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा Jyeshtha Purnima 22 जून 2024 को मनाईं जायेंगी। तो आइए इस दिन देवी लक्ष्मी को क्या भोग लगाना हैं? 

1. मखाने की खीर का भोग Makhana Kheer Ka Bhog:-

Jyeshtha Purnima 2024: ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी को मखाने की खीर का भोग लगाना चाहिए। यह देवी का प्रिय भोग हैं। ऐसा कहा जाता हैं कि इस भोग को चढ़ाने से महालक्ष्मी जी बहुत जल्द प्रसन्न होती हैं। साथ ही घर में सुख-समृद्धि बनी रहती हैं। ऐसे में अगर आप धन की देवी की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन उन्हें इस दिव्य खीर का भोग अवश्य लगाना चाहिए।

2. पंचमेवा का भोग Panchmeva Ka Bhog:-

Jyeshtha Purnima 2024: ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी को पंचमेवा का भोग लगाने से वे बहुत खुश होती हैं। ऐसी मान्यता हैं कि पंचमेवा का भोग लगाने से शुभ फलों की प्राप्ति होती हैं। साथ ही जीवन की सभी परेशानियों का अंत होता हैं। अगर आपको लगातार असफलता का सामना करना पड़ रहा हैं, तो आपको देवी को यह भोग चढ़ाना चाहिए। इसके साथ ही उनकी प्रार्थना करनी चाहिए।

3. ज्येष्ठ पूर्णिमा दिनांक वार समय तिथि Jyeshtha Purnima  Dinaank Var Samay Tithi:-   

                       ज्येष्ठ पूर्णिमा  दिनांक वार समय और  तिथि  

दिनांक

वार

समय

तिथि

21 जून  2024

शुक्रवार

प्रात: 06 बजकर 01 मिनट

पूर्णिमा  तिथि प्रारम्भ

22 जून  2024

शनिवार

प्रात: 05 बजकर 07 मिनट

ज्येष्ठ पूर्णिमा समापन

वैदिक पंचांग के अनुसार- Jyeshtha Purnima 2024: ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा तिथि 21 जून 2024 को प्रात: 06 बजकर 01 मिनट पर शुरू होगी। वहीं इस तिथि का समापन अगले दिन 22 जून 2024 को प्रात: 05 बजकर 07 मिनट पर होगा। पंचांग को देखते हुए इस साल ज्येष्ठ पूर्णिमा 22 जून शुक्रवार के दिन मनाई जाएगी लेकिन इसका व्रत 21 जून को किया जाएगा।

Jyeshtha Purnima 2024

4. ज्येष्ठ पूर्णिमा का महत्व Jyeshtha Purnima Ka Mahatv:-

Jyeshtha Purnima 2024: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार- पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती हैं। इस दिन देवी लक्ष्मी की उपासना करने से सौभाग्य और धन-धान्य की प्राप्ति होती हैं। साथ ही चंद्रमां की आराधान और सफेद वस्त्र, शक्कर, चावल, दही या फिर चांदी का दान करने से व्यक्ति को रोग, मानिसक तनाव से मुक्ति मिलती हैं। इसके साथ ही कुण्डली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होने से जीवन सुखमय बीतता हैं।

नोटः-'इस लेख में दी गई जानकारी, सामग्री, गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं हैं। सूचना के विभिन्न माध्यमों, ज्योतिषियों, पंचांग, प्रवचनों, धार्मिक मान्यताओं, धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना हैं, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

CONCLUSION- आज हमनें हमारे लेख Jyeshtha Purnima ज्येष्ठ पूर्णिमा 2024 जानें भोग, तिथि और महत्व के बारे में इस लेख से जाना कि ज्येष्ठ पूर्णिमा का हमारे जीवन में कितना महत्व हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.