Rahu Transit 2023 : मीन राशि में राहु का गोचर...

हमनें हमारे पिछले लेखों के माध्यम से बहुत से ग्रह गोचर के बारें में चर्चा कि जैसे कि- बुध गोचर 2023, बुध शुक्र राहु योग, गुरू ग्रह का गोचर 2023, गुरू अस्त 2023, शनि वक्री 2023 के प्रभाव और Ketu Gochar 2023 आदि लेखों के माध्यम से जाना की ग्रहों का गोचर किस प्रकार राशियों के अनुसार जातक को प्रभावित करते हैं आज हम हमारें लेख- Rahu Transit 2023 में जानेंगे कि मीन राशि में राहु का गोचर किन राशियों को प्रभावित करेंगा तो आयें जानतें हैं इसके बारें में विस्तृत रूप से-

Rahu Transit 2023

Rahu Transit 2023 : मीन राशि में राहु का गोचर... 

Rahu Transit 2023: मीन राशि में राहु का गोचर 30 अक्टूबर 2023 को होगा। राहु और केतु को छाया ग्रह के रूप में जाना जाता हैं यदि राहु भाग्यशाली हैं तो यह सकारात्मक लाभों को तीव्र कर सकता हैं इसके विपरीत यदि  दुर्भाग्यपूर्णं हैं तो इसके बुरे परिणाम बढ़ सकते हैं। राहु कुण्डली में जिस भाव में होता हैं उस भाव का प्रभाव तुरंत कईं गुना बढ़ा देता हैं राहु में उचित व्यवहार करने की प्रवृत्ति होती हैं जब वह जिस ग्रह के साथ युति में होता हैं या जिस ग्रह पर वह कुण्डली में प्रभाव डालता हैं वह कमजोर होता हैं। चलिए बताते हैं इस बार राहु किन राशियों को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहा हैं। 

1. इन राशियों पर रहेगा सकारात्मक असर:-

1. मेष Aries:- 

Rahu Transit 2023: राहु गोचर 2023 के अनुसार- राहु 30 अक्टूबर को मेष राशि के 12वें घर में प्रवेश करेगा। राहु का ये गोचर विदेश यात्रा की संभावना बढ़ायेगा धार्मिक गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेने का का सौभाग्य मिलेगा। धार्मिक गतिविधियों में भाग लेते समय आप केवल अपने बाहरी विचारों का ही उपयोग करें, किन्तु ध्यान रखें आपका खर्चं नाटकीय रूप से बढ़ सकता हैं। यह समय आपको कुछ बड़ी जीत भी दिला सकता हैं अगर यदि आप एक व्यवसाय के मालिक हैं तो 12वें घर में राहु आपको  विदेशी भूमि पर अपने व्यवसाय का विस्तार करने के अवसर भी दे सकता हैं 12वें घर में राहु किसी आध्यात्मिक अभ्यासी को भी आशीर्वाद दे सकता हैं। 

2. वृषभ Taurus:- 

Rahu Transit 2023: 30 अक्टूबर को राहु वृषभ राशि के 11वें भाव में गोचर करेगा जो कि वृषभ राशि के जातकों के लियें काफी फायदेमंद रहेगा सभी उम्मीदें साकार होंगी, यदि यह राहु आपकी कुंडली में अनुकूल स्थिति में हैं तो यह आपको विदेश यात्रा के लियें भी प्रेरित कर सकता हैं। लंबे समय से दबी हुईं इच्छायें फिर से जीवित हो जाएंगी और वे इच्छायें पूरी हो जाएंगी आपकी पहले सफल होनें की संभावना हैं अच्छे वित्तीय लाभ की संभावनाएँ होंगी और दीर्घकालिक उद्देश्यों को पूरा करने का यह आदर्श समय हैं इस समय का पूरा पूरा फायदा उठायें राजनेता भी सफल होंगे और उनके विरोधियों को बाद में इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। 

3. मिथुन Gemini:- 

Rahu Transit 2023:  मिथुन राशि वालें जातकों को अब आगे बढ़ने का बेहतरीन मौका हैं इस समय आर्थिक स्थिति बेहतर होगी गुरु-चांडाल दोष के प्रभाव के कारण अप्रैल के अंत से अगस्त की शुरुआत के बीच का समय थोड़ा चुनौतीपूर्णं हो सकता हैं, लेकिन आपको बहुत अधिक समस्याओं का अनुभव नहीं होगा। 30 अक्टूबर को राहु आपके नवमं भाव में प्रवेश करेगा, आपकी नौकरी में कुछ बदलाव हो सकते हैं लेकिन आप अपने परिश्रम की बदौलत एक मजबूत स्थिति स्थापित करने और अपने प्रयासों के लियें मान्यता हासिल करने में सक्षम होंगे जो काम दूसरों के लियें मुश्किल होगा, उसे पूरा करना आपके लियें आसान नहीं होगा आपको इससे निपटना होगा क्योंकि आप अपने करियर को लेकर अत्यधिक जुनूनी होंगे और अपने पारिवारिक जीवन में कष्ट का जोखिम उठाएंगे लेकिन कुल मिलाकर आप जीवन में प्रगति करेंगे। 

4. मकर Copricorn:- 

Rahu Transit 2023:  30 अक्टूबर को राहु गोचर 2023 के अनुसार राहु आपके तीसरे भाव में गोचर करेगा राहु यहां आपको शक्ति प्रदान करेगा आपको व्यवसाय में जोखिम उठाने और आगे बढ़ने में आनंद आयेगा, जिससे आपको सफलता मिलेगी यदि आप खिलाड़ी हैं तो यहीं वह समय हैं जब आपकी प्रतिभा निखरेगी लोग आपका सम्मान करेंगे आप अच्छी आर्थिक स्थिति में रहेंगे तीसरे भाव में राहु का गोचर आपको बड़ी सफलता दिलायेगा और रोजगार के क्षेत्र में आपकी स्थिति में सुधार लाएगा। 

5. कुंभ Aquarius:- 

Rahu Transit 2023: कुंभ राशि के जातकों के लियें राहु गोचर 2023 के अनुसार, 30 अक्टूबर को राहु आपके दूसरे भाव में गोचर करेगा जैसे-जैसे आप आर्थिक रूप से अधिक सक्रिय हो जाते हैं और पैसा कमाने की आपकी इच्छा में अचानक वृद्धि का अनुभव होता हैं, आपकी वित्तीय स्थिति में सुधार होना शुरू हो जाएगा लेकिन आपके घर-परिवार में कुछ परेशानियां और विवाद हो सकते हैं अगर आप में धैर्य हैं तो आप अंततः उन सभी को हरा देंगे।

6. मीन Pisces:-

Rahu Transit 2023: मीन राशि के जातकों छाया गृह राहु आपके प्रथम भाव में गोचर करेगा और आपकी निर्णय लेने की क्षमता को बढ़ाएगा और आप अपनी बुद्धि का अधिक उपयोग करने में सक्षम होंगे। आपके विचार अपरंपरागत होंगे लेकिन व्यापक रूप से स्वीकार किये जायेंगे वे आपको भावुकता से मुक्त करेंगे और आपकी व्यावहारिकता को निखारेंगे आप अपने निर्णय स्वयं लेना शुरू कर देंगे और बहुत अधिक आत्म-आश्वासन प्राप्त कर लेंगे लेकिन यह भी संभावना हैं कि आप थोड़ा निरंकुश और दूसरों की परवाह कियें बिना कार्यं करना शुरू कर सकते हैं यदि आप इस परिस्थिति से बचेंगे तो आने वाले राहु गोचर से आपको सब कुछ प्राप्त होगा। 

2. इन राशियों पर रहेगा नकारात्मक असर:-

1. सिंह Leo:-

Rahu Transit 2023: ये समय परेशान करने वाला हो सकता हैं नौकरीपेशा लोग खास सतर्क रहें आपको थोड़ा धैर्यं से काम लेने की जरूरत हैं 30 अक्टूबर को राहु का आपके आठवें घर में प्रवेश होगा इस समय आपका स्वास्थ्य और आपका काम प्रभावित हो सकता हैं इसलियें आपको अपना ख्याल रखना होगा वाहन उधार न लें या किराए पर न लें। सावधानी से गाड़ी चलायें और अपने निवेश का निर्णय लेने से पहले उस पर 100 बार विचार करें क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको पैसे खोने या अपना सारा पैसा खोने की अधिक संभावना हैं इस समय किसी से धोखा खाकर किसी को पैसा उधार न दें अन्यथा- इसके वापस लौटने की संभावना नहीं हैं। 

2. धनु Sagittarius:-

Rahu Transit 2023: मीन राशि में राहु का यह गोचर आपके लियें बहुत अच्छा समय नहीं होगा क्योंकि राहु अब आपके चौथे घर में गोचर करेगा। चतुर्थ भाव में राहु निश्चित रूप से घर में कुछ अप्रिय अनुभव और अशांत वातावरण लायेगा यह अप्रिय स्थिति तब और अधिक महसूस होगी जब बृहस्पति वृषभ राशि (आपका छठां घर) में गोचर करेगा क्योंकि छठां घर एक त्रिक घर हैं और ऋण, शत्रु आदि लाता हैं इस दौरान आप शांति महसूस नहीं करेंगे इस दौरान दिल से जुड़ी कोई बीमारी आपकी मुश्किलें बढ़ा सकती हैं संभावना हैं कि- असंतुलित पोषण के परिणामस्वरूप आपके स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती हैं इस दौरान अपनी माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें अगर अन्य ग्रहों की स्थिति भी अच्छी नहीं हैं तो इस गोचर के दौरान कुछ वित्तीय संघर्ष भी हो सकते हैं हालाँकि आपको विदेश में बसने का मौका मिल सकता हैं लेकिन आपको विदेशी भूमि में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता हैं और आप आसानी से नहीं बस पाएंगे।

नोटः-'इस लेख में दी गई जानकारी, सामग्री, गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं हैं। सूचना के विभिन्न माध्यमों, ज्योतिषियों, पंचांग, प्रवचनों, धार्मिक मान्यताओं, धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना हैं, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

CONCLUSION-आज हमनें हमारें लेख- Rahu Transit 2023: मीन राशि में राहु गोचर के माध्यम से जाना कि ये गोचर किन-किन राशियों पर अपना सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव डालने जा रहा हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.