Mangal Ast 2023: मंगल अस्त...

हमनें हमारें पुराने लेखों के माध्यम से बहुत से गोचर जैसे Ketu Gochar 2023, Surya Gochar 2023, Shani Vakri 2023, मंगल गोचर Mangal Gochar 2023 आदि के बारें में पढ़ा इसी क्रम में आगें बढ़ाते हुए आज हम Mangal Ast 2023: मंगल अस्त के बारें में चर्चा करेंगे - यदि आप ज्योतिष के बारे में पढ़़तें हैं या उसे जाननें की रूचि रखते हैं तो ग्रहों के अस्त होने वाली घटनाओं से परिचित होंगे, कोई ग्रह कुंडली में किन कारणों से अस्त होता हैं। ग्रहों के अस्त होने पर जातक के जीवन में क्या-क्या प्रभाव पड़ते हैं। आज इस विषय पर हम आपको गहन जानकारी देंगे। 

Mangal Ast 2023

Mangal Ast 2023: मंगल अस्त...

Mangal Ast 2023: जब कुंडली में ग्रहों के राजा सूर्यं के समीप कोई ग्रह आता हैं तो वह बलहीन होकर अस्त हो जाता हैं। किसी भी ग्रह के अस्त होने पर उसका प्रभाव उसकी सभी शक्तियां शून्य हो जाती हैं। इस समयकाल में ग्रह शुभ परिणाम देने में असमर्थ होता हैं। एक अस्त ग्रह की स्थिति बलहीन और अस्वस्थ राजा के समान होती हैं। यदि यह ग्रह किसी जातक की कुण्डली में किसी मूल त्रिकोण या उच्च राशि में ही क्यों न हो। किसी प्रकार फल नहीं देता है। 

Mangal Ast 2023: आज हम आपको बतानें जा रहें हैं मंगल अस्त कन्या राशि में अस्त होंगे इसके प्रभाव से इन राशियों पर टूटेगा दुखों का पहाड़ ज्योतिष में मंगल को एक महत्वपूर्ण ग्रह माना गया हैं यह योद्धा के रूप में जाना जाता हैं मंगल जीवन में ऊर्जा, जीवन शक्ति, और जुनून का कारक माना जाता हैं मंगल 24 सितंबर को कन्या राशि में अस्त होने जा रहा हैं। अस्त होने की स्थिति में मंगल शक्तिहीन हो जायेंगे मंगल की इस अवस्था का कुछ राशियों पर बेहद नकारात्मक प्रभाव पड़ने वाला हैं आइयें जानते हैं- कि मंगल के अस्त होने से किन राशि के लोगों को सावधान रहने की जरूरत हैं। 

1. मेष राशि Aries:- 

मेष राशि के स्वामी मंगल देव ही हैं मंगल आपके छठें घर में अस्त होने जा रहा हैं इसके परिणामस्वरूप आपके जीवन में परेशानियां बढ़ जाएंगी इस अवधि के दौरान मेष राशि के जातकों को अपनी नौकरी और व्यापार में विशेष सावधानी बरतनी चाहियें मेष राशि के जातकों को कार्यक्षेत्र में दबाव का सामना करना पड़ सकता हैं नौकरी में असंतुष्टि की भावना का सामना करना पड़ सकता हैं व्यापार में भी आपको घाटा होने की संभावना हैं आपके रिश्तों में भी उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। 

2. वृषभ राशि Taurus:- 

वृषभ राशि के जातकों के लियें मंगल का अस्त होना अशुभ रहने वाला हैं इस दौरान आपको आपकी मेहनत का फल नहीं मिलेगा ऑफिस में काम के बढ़ते बोझ से परेशान रहेंगे कुछ गलतियां भी हो सकती हैं जिसका खामियाजा आपको भुगतना पड़ेगा नौकरी में आपकी रुचि कम हो जाएगी इससे आपके जीवन में असंतुष्टि देखने को मिलेगी आपकी आय में भी रुकावट आ सकती हैं। 

3. कर्क राशि Cancer:- 

मंगल की अस्त अवस्था कर्क राशि वालों के लियें अच्छी नहीं रहेगी आपको कईं कार्यों में असफलताओं का सामना करना पड़ सकता हैं नौकरी के क्षेत्र में आपको उम्मीद के अनुसार लक्ष्य हासिल नहीं होगा ऑफिस में सहकर्मी और वरिष्ठ लोगों का सहयोग आपको नहीं मिलेगा आपको कुछ परेशानियां भी उठानी पड़ सकती हैं आपको छोटी दूरी की यात्राएं भी करनी पड़ सकती हैं जिनसे नुकसान होने की संभावना हैं। 

4. सिंह राशि Leo:- 

सिंह राशि के जातकों के लियें मंगल चतुर्थं भाव और नवमं भाव का स्वामी हैं और अब आपके बारहवें भाव में अस्त होने जा रहा हैं कन्या राशि में मंगल के अस्त होनें के दौरान सिंह राशि के जातकों को अपने जीवन में इच्छा अनुरूप सफलता नहीं प्राप्त होगी इसकी वजह से आप परेशान रहेंगे नौकरी में भी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं व्यवसाय में भी नुकसान होनें की आशंका हैं कार्यं में कई रुकावटें आ सकती हैं। 

5. धनु राशि Sagittarius:- 

धनु राशि के जातकों के लियें मंगल का अस्त होना नकारात्मक परिणाम लेकर आया हैं इस राशि के जातकों को कार्यक्षेत्र में अच्छे परिणाम नहीं मिलेंगे काम में सफलता प्राप्त करने के लियें आपको बहुत अधिक मेहनत करने की जरूरत होगी बिना किसी व्यवस्थित दृष्टिकोण के आपकी योजना सही ढंग से नहीं चल पायेंगी व्यवसाय से जुड़े लोगों के लियें यह समय बहुत चुनौतीपूर्ण रहने वाला हैं आपको बहुत नुकसान उठाना पड़ सकता हैं। 

नोटः-'इस लेख में दी गई जानकारी, सामग्री, गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों, ज्योतिषियों, पंचांग, प्रवचनों, धार्मिक मान्यताओं, धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

CONCLUSION-आज हमनें हमारें लेख Mangal Ast 2023: मंगल अस्त के माध्यम से जाना कि ये मंगल अस्त किस प्रकार हमारें जीवन पर असर ड़ालने वाला हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.