Shri Tirupati Balaji-श्री तिरुपति बालाजी के रहस्य...

हमनें हमारें कई लेखों में दक्षिण भारत के विशाल मन्दिर के रहस्यों और स्थापत्यकला के बारे में जाना जैसे कि- मीनाक्षी सुन्दरेश्वर मन्दिर, रामेश्वरम् मन्दिर, एकाम्बरेश्वर मन्दिर, वरदराज पेरुमाल मन्दिर, तिरूपति बालाजी मन्दिर और श्री काला हस्ती मन्दिर आदि के बारें में जाना इसी क्रम को आगें बढ़ाते हुयें आज हम अपने लेख- Shri Tirupati Balaji-श्री तिरुपति बालाजी के रहस्य में मन्दिर के 7 सात चमत्कारों के बारें में आपको बताने जा रहें हैं जो आज भी विज्ञान से परे हैं तो आयें जानते हैं तिरुपति बालाजी के इन चमत्कारों के बारें में हमारें लेख के माध्यम से- 

Shri Tirupati Balaji

Shri Tirupati Balaji-श्री तिरुपति बालाजी के रहस्य...

Tirupati Balaji: श्री तिरूपति बालाजी मंदिर के चमत्कार - जैसाकि भारत के हर व्यक्ति को तिरुपति बालाजी के मन्दिर के बारें में कुछ ना कुछ जानकारी अवश्य होती हैं जैसाकि- Tirupati Balaji तिरुपति बालाजी दक्षिण भारत के आन्ध्रप्रदेश राज्य के तिरुपति शहर के चित्तूर जिले में स्थित एक सनातनी परम्परा की अड़िग आस्था का प्रमुख केन्द्र हैं- "तिरुपति को त्रिवेंगदम" कहा गया हैं तिरुपति बालाजी के इतिहास को लेकर इतिहासकारों में मतभेद हैं लेकिन यह स्पष्ट हैं कि 5वीं शताब्दी तक यह एक प्रमुख धार्मिक केन्द्र के रुप में स्थापित हो चुका था कहा जाता हैं कि- चोल, होयसल और विजयनगर के राजाओं का आर्थिक रूप से इस मन्दिर के निर्माण में खास योगदान था।

1. श्री तिरुपति बालाजी के सात चमत्कार Seven Miracles of Shri Tirupati Balaji :-

Tirupati Balaji: सनातन धर्म को माननें वालें श्री तिरूपति बालाजी मंदिर के बारें में विस्तृत रूप में जानतें हैं जीवन में कभी ना कभी श्री तिरूपति बालाजी के दर्शन भी अवश्य करें होंगे। हमनें हमारें एक लेख श्री तिरूपति बालाजी मन्दिर में इस सनातन मन्दिर के बारें में विस्तृत रुप से आपको बताया था। आज हम हमारें लेंख श्री तिरूपति बालाजी के रहस्य के माध्यम से आपको वहां होंने वाले सात चमत्कार या रहस्यों के बारें में बताने जा रहें। आयें जानेतें हैं इन सात रहस्यों के बारें में -

1:- श्री वेंकटेश्वर तिरुपति बालाजी के केश {बाल} असली हैं। ये कभी उलझते नहीं हैं और हमेशा नरम व मुलायम रहतें हैं ऐसा क्यों होता हैं? इस सवाल का जवाब वैज्ञानिक भी नहीं खोज पाये ये एक रहस्य तिरुपति बालाजी का हैं। 

2:- श्री वेंकटेश्वर तिरुपति बालाजी के मन्दिर के गर्भगृह में एक दीपक जलता हैं जो कि बिना तेल के जलता हैं जोकि हजारों वर्षों से जलता आ रहा हैं ये एक चमत्कार नहीं तो क्या हैं? यह बात काफी ज्यादा हैरान करने वाली हैं ऐसा क्यों हैं? इसका जवाब आज तक किसी के पास नहीं हैं। 

3:- श्री वेंकटेश्वर तिरुपति बालाजी की मूर्ति को भी पसीना आता हैं मन्दिर का गर्भगृह को ठंडा रखा जाता हैं पर फिर भी मूर्ति का तापमान 110 फॉरेनहाइट रहता हैं जो कि काफी रहस्यमईं बात हैं और उससे भी बड़ी रहस्य की बात यह हैं कि- भगवान मूर्तिं को पसीना भी आता हैं जिसे समय-समय पर पुजारी पोछते रहते हैं। ये तिरुपति बालाजी का चमत्कार नहीं तो क्या हैं। 

4:- श्री वेंकटेश्वर तिरुपति बालाजी की मूर्तिं के कानों के पास अगर ध्यान से सुना जायें तो समुद्र की लहरों की आवाज स्पष्ट सुनाई देती हैं ये श्री वेंकटेश्वर तिरुपति बालाजी का चमत्कार नहीं तो क्या हैं?

5:- श्री वेंकटेश्वर तिरुपति बालाजी की मूर्ति दाईं ओर हैं या बीच में जब आप मूर्ति को गर्भगृह के बाहर से देखेंगे तो आपको मूर्ति दाईं ओर दिखाईं देगी और जब आप मूर्ति को गर्भगृह के अंदर से देखेंगे तो आपको मूर्ति मध्य में दिखाईं देगी। ये तिरुपति बालाजी का चमत्कार नहीं तो क्या हैं?

6:- श्री वेंकटेश्वर तिरुपति बालाजी के लियें एक गाँव विशेष से फूल आते हैं तिरुपति बालाजी मंदिर से करीब 23 किलोमीटर दूर एक गांव पड़ता हैं इसी गांव से मंदिर के लियें फूल, फल, घी आदि आता हैं इस गांव में बाहरी व्यक्ति का प्रवेश पर प्रतिबंध हैं और इस गांव के लोग काफी पुरानी जीवन शैली का उपयोग करते हैं।

7:- श्री वेंकटेश्वर तिरुपति बालाजी के लियें परछाईं कपूर का इस्तेमाल किया जाता हैं जो कि यदि किसी पाषाण पर लगा दिया जायें तो कुछ ही समय में पाषाण चटक जाता हैं मगर इस कपूर को भगवान की मूर्ति पर लगाया जाता हैं और इस मूर्ति पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता। ये तिरुपति बालाजी का चमत्कार नहीं तो क्या हैं?

नोटः-'इस लेख में दी गई जानकारी, सामग्री, गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों, ज्योतिषियों, पंचांग, प्रवचनों, धार्मिक मान्यताओं, धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

CONCLUSION-आज हमनें हमारें लेंख- Shri Tirupati Balaji-श्री तिरुपति बालाजी के रहस्य के माध्यम से बालाजी के सात चमत्कारों के बारें में बताया जो कि बड़े ही अद्भुत हैं ऐसा क्यों हैं?और ऐसा क्यों होता हैं? ये कोई भी नहीं जानता और जिस विषय को जाना नहीं जा सकें वो तो चमत्कार ही हैं आशा करते हैं कि आपको हमारा ये लेख पसंद आया होगा धन्यवाद।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.