Rahu Vakri राहु वक्री 2023...

आज हम हमारे ज्योतिष खण्ड में राहु ग्रह के वक्री होने पर लेख के माध्यम से जानेंगे कि- राहु का व्रकी होना किन राशियों के जातकों की मुसीबत बढ़ाने जा रहा हैं आशा करते हैं कि- आपको ये लेख पसंद आयेगा तो आयें जानेतें हैं इस लेख- Rahu Vakri राहु वक्री 2023 के माध्यम से जैसा कि हमनें पूर्व के लेखों के माध्यम से जाना था की राहु का गोचर अन्य ग्रहों के गोचर से भिन्न होता हैं राहु सदा विपरीत दिशा में गोचर करते हैं यहीं कारण हैं कि इन्हें "मायावी ग्रह" के नाम से जाना जाता हैं। नोट - गोचर आमतौर पर ग्रहों का जब कोई ग्रह एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करता हैं तो उसे गोचर कहा जाता हैं।

हमनें हमारें पुराने लेखों के माध्यम से जैसे कि- सूर्य गोचर, शनि वक्री, बुध गोचर, बुध शुक्र राहु योग, गुरु ग्रह का गोचर और गुरु अस्त से जाना की ग्रह जब गोचर करते हैं तो जातक की राशि को किस प्रकार प्रभावित करते हैं इसी क्रम को आगें बढ़ाते हुए हमारे इस लेख- Rahu Vakri- राहु वक्री-2023: में राहु ग्रह इन राशि वालों की बढ़ा सकता हैं मुश्किल- तो आयें जानते हैं हमारे इस लेख के माध्यम से-

Rahu Vakri 2023

Rahu Vakri राहु वक्री 2023....

Rahu Vakri 2023: ज्योतिषशास्त्र के अनुसार- राहु केतु छाया ग्रह हैं इनके राशि परिवर्तन पर जीवन में कई तरह से प्रभाव पड़ता हैं। ग्रहों का परिवर्तन वैज्ञानिक और धार्मिक दोनों ही दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण होता हैं। ऐसा ही परिवर्तन बहुत जल्द हो रहा हैं इस परिवर्तन से व्यक्ति के जीवन में बहुत ही बदलाव दिखाई देगा नवग्रह में इसका प्रमुख स्थान हैं यह छाया ग्रह में आते हैं। यह हमेशा वक्री चाल चलते हैं इनको किसी राशि का स्वामित्व प्राप्त नहीं हैं। इसे "उतर संपात" कहा जाता हैं इनका वाहन सिह हैं इनका रंग मटमैला होता हैं भागोलिक रूप से यह सूर्य से टूटकर बने हुए पिंड का एक हिस्सा हैं। यह प्रथम श्रेणी के पाप ग्रह में आते हैं। यह अचानक गुप्त धन भी दिलवाता हैं राहु के कारण जीवन में कई प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता हैं। इसीलिए इसे पापी ग्रह के रूप में माना जाता हैं। 

1. राहु का राशि परिवर्तन Rahu's zodiac change:-

Rahu Vakri 2023: राहु का गोचर सभी ग्रहों के गोचर से अलग होता हैं यह विपरीत दिशा में गोचर करते हैं यही कारण हैं इन्हे मायावी ग्रह के नाम से जाना जाता हैं। आम तौर पर ग्रहों का जब कोई ग्रह एक राशि से दूसरी राशि में जाते हैं यानि राशि का परिवर्तन करते हैं उसे ज्योतिष की भाषा में गोचर कहते हैं राहु एवं केतु एक ऐसा ग्रह हैं जिन्हें किसी भी राशि का स्वामित्व नहीं करते हैं इसलिए इसे छाया ग्रह के नाम से जाना जाता हैं राहु वर्तमान में मंगल के अधिपत्य मेष राशि में बैठे हैं। इनका दृष्टि सिह, तुला तथा धनु राशि पर हैं। जिसे इस राशि को परेशानी बनी हुईं हैं 30 अक्तूबर से इनकी परेशानी दूर होगी। इन सभी राशियों के जीवन में अद्भुत बदलाव दिखाई देगा। 

2. कब कर रहे हैं राहु गोचर When is Rahu transiting?

Rahu Vakri 2023: 30 अक्टूबर 2023 को दोपहर 02 बजकर 13 मिनट पर मेष राशि से निकलकर देव गुरु की बृहस्पति का अधिपत्य मीन राशि में गोचर करेंगे-

3. राहु कौन-कौन से राशि को करेंगे प्रभावित Which zodiac signs will Rahu affect?

Rahu Vakri 2023: राहु के गोचर करने के बाद यह देव गुरु की बृहस्पति का अधिपत्य मीन राशि में गोचर करेंगे ये मेष, कर्क, कन्या, वृश्चिक राशि के लिए बेहतर नहीं रहने वाला हैं इनको सचेत रहने की जरुरत हैं जो लोग राजनितिक क्षेत्र में काम कर रहे हैं उनके लिए यह गोचर फायदेमंद रहेगा। 

4. राहु के अशुभता के लक्षण क्या हैं What are the signs of inauspiciousness of Rahu?

राहु जब खराब होते हैं व्यक्ति के जीवन में 1. आत्महत्या की प्रवृति बन जाती हैं- 2. वैवाहिक जीवन में अर्चन आने लगती हैं- 3. दाम्पत्य जीवन में सुख की कमी प्राइवेट पार्ट में तकलीफ होती हैं- 4. संतान को कष्ट मिलता हैं- 5. पर स्त्री के साथ संबंध होता हैं- 6. जुआ, कोर्ट-कचहरी के काम में फस सकते हैं गलत लत लग जाती हैं जिसे राहु और प्रबल हो जाते हैं। 7. पालतू जानवर की मृत्यु होती हैं- 8. परिवार में बेवजह लड़ाई-झगड़ा होता हैं- 9. घर के आसपास सांप दिखाई देता हैं। 

5. राहु गोचर होने पर कुण्डली की बारह राशियों पर होने वालें प्रभाव Effects of transit of Rahu on the twelve zodiac signs of the horoscope:-

1. मेष राशि- मेष राशि वालें जातक के बारहवें भाव में राहु गोचर करेगे जिसे खर्च बढ़ जायेगा दैनिक कार्य में जल्दबाजी नहीं करे बेवजह के परेशानी होगी भौतिक सुख में कमी आयेंगी धार्मिक कार्य में रूचि बढ़ जाएगी जो लोग विदेश यात्रा की तैयारी कर रहें हैं उनको सफलता मिलेगी। 

2. वृषभ राशि- वृषभ राशि वालें जातक के राहु एकादशं भाव में गोचर करेंगे जिसे रुके हुए सभी कार्य पूर्ण होंगे। आय के स्त्रोत ठीक रहेगें धन में वृद्धि होगी जो लोग राजनितिक से जुड़े हुए लोग हैं उनके लिए सुनहरा अवसर हैं पारिवारिक सुख मिलेगा विद्यार्थियों को कठिन परिश्रम करना पड़ेगा। 

3. मिथुन राशि- मिथुन राशि वालें जातक के राहु दशमं भाव में गोचर करेंगे जिसे सभी काम आसानी से हल होगा। राजनितिक क्षेत्र में रूचि बढ़ जाएगी लेकिन धन का संचय नहीं हो पायेगा। परिवार में आपसी मतभेद बढ़ जाएगा भौतिक सुख में कमी दिखाई पड़ेगी शत्रु पराजित होंगा। 

4. कर्क राशि- कर्क राशि वाले जातक के राहु नवमं भाव में गोचर करेंगे जिसे आपके भाग्य में रुकावट होगी विदेश यात्रा का योग बनेगा इस समय आप भ्रमित रहेंगे, भाई-बहन के सुख में कमी रहेगी छात्रों के लियें ये गोचर बेहतर नहीं रहेगा पढाईं में बाधा बनेगी पिता का स्वास्थ्य ठीक नहीं रहेगा। 

5. सिंह राशि- सिंह राशि वाले जातक के राहु अष्टमं भाव में गोचर करेंगे जिसे कार्य क्षेत्र में परेशानी होगी जो लोग व्यापार कर रहे हैं उन्हे सचेत रहने की जरुरत हैं इस समय पूंजी का निवेश नहीं करें हानि होगी दूसरे पर गुप्त तरीके के प्रहार से बचे धन का खर्च बढ़ जायेगा। स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहें वाहन संभल कर चलायें माता के सुख में कमी आयेंगी। 

6. कन्या राशि- कन्या राशि वाले जातक  के राहु सप्तमं भाव में गोचर करेंगे जिसे दाम्पत्य जीवन में कमी आयेंगी प्राइवेट पार्ट में समस्या बनेगी आय में रुकावट होगी शारीरिक कष्ट बना रहेंगा‌ भाई बहन के साथ सुख में कमी बनेगी धर्म के कार्य में रूचि कम हो जायेगी। 

7. तुला राशि- तुला राशि वाले जातक के छठें भाव में गोचर करेंगे जिसे आपके अन्दर साहस बढ़ जायेगा शत्रु का नाश होगा आपके जीवन के कुछ नयी शुरुआत होगी व्यापार ठीक तरह से चलेगा लेकिन खर्च बढ़ जायेगें स्वास्थ्य ठीक नहीं रहेगा। 

8. वृश्चिक राशि- वृश्चिक राशि वाले जातक के राहु पंचम भाव में गोचर करेंगे जिसे आपका विवेक ठीक रहेगा बौद्धिक विकास होगा निर्णय क्षमता में बढ़ोतरी होगी गर्ववती महिला के लियें सचेत रहने की जरुरत हैं इस समय आपके प्रेम संबध बढ़ जायेगें विधार्थियों के लिए कठिन समय रहेगा मेहनत करने की जरुरत हैं। 

9. धनु राशि- धनु राशि वाले जातक के राहु चौथें भाव में गोचर करेंगे जिसे आपके काम का बोझ बढ़ जायेगा परिवार में अनबन होगी माता को कष्ट मिलेगा भौतिक सुख में कमी आयेंगी जो लोग नौकरी कर रहे हैं उनके लिए बेहतर समय रहने वाला हैं लेकिन खर्च बढ़ जायेगे। 

10. मकर राशि- मकर राशि वाले जातक के राहु तीसरें भाव में गोचर करेंगे जिसे आपके कार्यक्षेत्र बेहतर होगा आपके यश और पराक्रम में बढ़ोतरी होगी भाई बहन से सुख मिलेगा आपके मान-सम्मान में बढ़ोतरी होगी राजनितिक क्षेत्र में कार्यं करने वाले लोगों के लियें ये समय बहुत सफलदायक रहने वाला हैं भाग्य का उदय होगा व्यापार ठीक चलेगा आय ठीक रहेगी। 

11. कुम्भ राशि- कुम्भ राशि वाले जातक के राहु दुसरें भाव में गोचर करेंगे जिसे आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा स्वादिस्ट भोजन खाने को मिलेगा आर्थिक स्थिति ठीक रहेगी पारिवारिक जीवन में समस्या बनेगी विरोधी पराजित होंगे व्यापार ठीक चलेगा जिसे आपके आर्थिक स्थिति ठीक रहेगी

12. मीन राशि- मीन राशि वाले जातक के राहु पहलें भाव में गोचर करेंगे जिसे आपको तनाव बढ़ रहेंगा कार्य में सफलता मिलेगी रुके हुए सभी कार्य पूर्ण होंगे आपके अन्दर निर्णय लेने की क्षमता ओर मजबूत होगी आताम्विश्वास बढ़ जायेगा वाणी में सुधार होगा।

नोटः-'इस लेख में दी गई जानकारी, सामग्री, गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं हैं। सूचना के विभिन्न माध्यमों, ज्योतिषियों, पंचांग, प्रवचनों, धार्मिक मान्यताओं, धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना हैं, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

CONCLUSION- आज हम हमारे ज्योतिष खण्ड में राहु ग्रह के वक्री होने पर लेख के माध्यम से जानेंगे कि- राहु का व्रकी होना किन राशियों के जातकों की मुसीबत बढ़ाने जा रहा हैं आशा करते हैं कि- आपको ये लेख पसंद आयेगा तो आयें जानेतें हैं इस लेख- Rahu Vakri राहु वक्री 2023 के माध्यम से।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.