शनि वक्री 2023 के प्रभाव-Shani Vakri 2023 Ke Prabhaav...

जैसा कि सभी जानतें हैं कि- शनि देव न्याय के देवता हैं किन्तु फिर भी सभी शनि देव से डरते हैं इसी कारण वर्ष लोग उनके मंदिर में उनकी आराधना करने जाते हैं आज हम हमारे लेख- शनि वक्री 2023 के प्रभाव Shani Vakri 2023 Ke Prabhaav के माध्यम से जानेंगे कि वह कौन सी राशियां हैं जिन पर शनि देव अपनी कृपा बरसाने जा रहें हैं। हमनें हमारें पिछले लेखों में बहुत से गोचर, राजयोग और ज्योतिष से सबंधित लेख प्रकाशित किए हैं जिसे आपके द्वारा बहुत पसंद किया गया हैं। आज हम इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए हमारे लेख शनि वक्री 2023 के प्रभाव के माध्यम से जानेंगे कि शनिदेव किस तरह से हमारी राशियों पर प्रभाव डालने जा रहें हैं।

Shani Vakri 2023 Ke Prabhaav

 शनि वक्री 2023 के प्रभाव-Shani Vakri 2023 Ke Prabhaav...

Shani Vakri 2023 Ke Prabhaav: सभी ग्रहों में शनि सबसे धीमी चाल चलने वाले ग्रह हैं। यह किसी एक राशि में करीब ढाई साल तक रहते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार- शनि ग्रह को काफी खास ग्रह माना गया हैं। शनि को "कर्मफलदाता" और "न्यायाधिपति" कहा जाता हैं। शनिदेव जातकों को उनके द्वारा किए गयें कर्मों के आधार पर शुभ और अशुभ फल प्रदान करते हैं। शनि से इसी साल 30 साल बाद अपनी राशि कुंभ में प्रवेश किया हैं और अब वे 17 जून से वक्री होने जा रहे हैं। कुछ राशि वालों को शनि कष्ट देंगे तो वहीं कुछ राशि वालों को शनि राजा जैसा जीवन दे सकते हैं। इन राशि वालों को शनि की उल्टी चाल जमकर पैसा और धन-दौलत दिलाने वाली हैं। आइयें जानते हैं कि वे राशियां कौन सी हैं।

1. मेष राशि Aries:-

Shani Vakri 2023 Ke Prabhaav: मेष राशि वालों को शनि की उल्टी चाल काफी लाभ देने वाली हैं। आय में वृद्धि होगी लंबे समय से रुके हुए काम पूरे होंगे। विदेश यात्रा के योग बन रहे हैं। व्यापार में लाभ मिलेगा। करियर में तरक्की मिलेगी। आय में वृद्धि हो सकती हैं। वैवाहिक जीवन में खुशहाली बनी रहेगी। कार्यस्थल पर सहयोग प्राप्त होगा। व्यापारियों के लिए भी यह समय काफी अच्छे परिणाम लेकर आयेंगा।

2. वृषभ राशि Taurus:-

Shani Vakri 2023 Ke Prabhaav: वृषभ राशि वालों को शनि की उल्टी चाल जमकर धन लाभ कराने वाली हैं। नौकरी करने वाले लोगों के लियें समय शुभ रहेगा। उच्च अधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा। आय में वृद्धि हो सकती हैं। प्रमोशन मिल सकता हैं। धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं। मान-सम्मान मिलेगा। नौकरीपेशा जातकों कई तरह के लाभ हो सकते हैं। वेतन में बढ़ोतरी होगी। मेहनत करने वालों को बेहतरीन परिणाम प्राप्त होंगे।

3. मिथुन राशि Gemini:-

Shani Vakri 2023 Ke Prabhaav: वक्री शनि मिथुन राशि वालों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने वाले हैं। ये समय कारोबारियों के लियें भी काफी लाभकारी साबित होगा। धन लाभ के योग बन रहे हैं। नौकरीपेशा लोगों को पद प्रतिष्ठा प्राप्त हो सकती हैं। परिवार में खुशियां आएंगी। जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बनेंगे। यह समय निवेश करने के लिए अच्छा हैं। व्यापारियों को भी व्यापार में जमकर लाभ होने की संभावना हैं।

4. धनु राशि Sagittarius:-

Shani Vakri 2023 Ke Prabhaav: शनि की वक्री चाल धनु राशि वालों किस्मत बदल देगी। पुरानी समस्याएं खत्म होंगी। व्यापारियों को खूब लाभ होगा। दांपत्य जीवन में खुशियां आ सकती हैं। किस्मत का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। कारोबारियों के लिए समय शुभ रहेगा। निवेश करना चाहते हैं तो यह समय शुभ रहेगा। धन कमाने में आसानी होगी। परिवार का सहयोग प्राप्त होगा। प्रॉपर्टी में निवेश करने के लिए यह समय अच्छा हैं। घर में कोई मांगलिक या शुभ कार्य हो सकते हैं। नोट:-वक्र दृष्टि या ग्रह का वक्री होना सूर्य और चंद्र को छोड़कर अन्य सभी ग्रह वक्री होते हैं। वक्री अर्थात उल्टी दिशा में गति करने लगते हैं। जब यह ग्रह वक्री होते हैं तब इनकी दृष्टि का प्रभाव अलग होता हैं। वक्री ग्रह अपनी उच्च राशिगत होने के समतुल्य फल प्रदान करता हैं। कोई ग्रह जो वक्री ग्रह से संयुक्त हो उसके प्रभाव में मध्यम स्तर की वृद्धि होती हैं। उच्च राशिगत कोई ग्रह वक्री हो तो नीचे राशिगत होने का फल प्रदान करता हैं।

FAQ-

1. आपको कैसे पता चलेगा कि आपके पास शनि दोष हैं ?

शनि दोष के मुख्य लक्षण निम्न प्रकार से हैं-1. समय से पहले आँखें कमजोर होना। 2. कम उम्र में बाल अत्यधिक झड़ना। 3. सर में अधिक दर्द रहना। 4. नास्तिक होना या भगवान का हर बात में मजाक बनाना। 5. अपने से बड़े-बुजुर्गों का अपमान करना। 6. चोरी करना, जुआ खेलना और सट्टे लगाना। 7. मस्तिष्क में सदैव द्वन्द रहना। 8. जरूरत से ज्यादा आलसी और चालाक होना।

2. शनि की शत्रु राशि कौन सी हैं ?

शनि की शत्रु राशि- 1. मेष, 2. वृश्चिक, 3. कर्क और 4. सिंह ये चार राशियाँ शनि की शत्रु राशियां मानी जाती हैं।

3. शनि वक्री होने से क्या होता हैं ?

शनि वक्री होनें से पड़ने वालें प्रभाव:- वक्री ग्रह की समय अवधि में व्यक्ति के मन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता हैं और वह दुविधाग्रस्त रह सकता हैं। शनि के वक्री होने पर व्यक्ति भयभीत रहता हैं उसके भीतर आत्मबल की कमी हो सकती हैं। वह बेहद शंकालुसंकोची प्रकृति का हो सकता हैं और इस वजह से उसके संबंधों पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता हैं। 

4. शनि वक्री हो तो क्या करें ? 

शनि वक्री होतो निम्न उपाय अपनायें:- शनिग्रह के दुष्प्रभाव से बचने के लियें- 1. सर्वप्रथम हनुमानजी की पूजा करें और फिर  भगवान भैरव की उपासना करें। 2. शनि की शांति के लिए महामृत्युंजय मंत्र का जप भी कर सकते हैं। 3. तिल, उड़द, भैंस, लोहा, तेल, काला वस्त्र, काली गौ, और जूता दान देना चाहियें। 4. कौवे को प्रतिदिन रोटी खिलावे। 5. दांत साफ रखें- ये उपाय अपना कर आप लाभ प्राप्त कर सकतें हैं। 

5. शनि देव को कौन सा फूल पसंद हैं ? 

शनि देव को लाल फूल अति प्रिय होते हैं। ये भी कहा जाता हैं कि शनिदेव को आक के फूल भी बेहद प्रिय होतें हैं। 

नोटः-'इस लेख में दी गई जानकारी, सामग्री, गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं हैं। सूचना के विभिन्न माध्यमों, ज्योतिषियों, पंचांग, प्रवचनों, धार्मिक मान्यताओं, धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना हैं, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

CONCLUSION- आज हमनें हमारें लेंख- शनि वक्री 2023 के प्रभाव-Shani Vakri 2023 Ke Prabhaav के माध्यम से आपको बताया कि किस तरह न्याय के देवता शनि वक्री होने वाले हैं इसे किन चार राशियों के जातकों को लाभ होने जा रहा हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.