तिरुपति बालाजी मंदिर- वेंकटेश्वर बालाजी- Tirupati Balaji Mandir-Venkateswara Balaji...

हमनें हमारें लेखों के माध्यम से बहुत विशाल मंदिरों के बारें में जाना इसके साथ साथ दक्षिण भारत के मंदिर जैसे कि मीनाक्षी सुन्दरेश्वर मन्दिर- मीनाक्षी अम्मां मन्दिर, रामेश्वरम मंदिर का महत्व-रामेश्वरमधाम, एकाम्बरेश्वर मंदिर, कांचीपुरम, वरदराजा पेरुमल मन्दिर और श्रीकालाहस्ती मंदिर आन्ध्रप्रदेश के बारें में विस्तृत रुप से जाना इसी क्रम को आगें बढ़ाते हुए आज हम विश्व प्रसिद्ध विशाल मंदिर तिरुपति बालाजी मंदिर- वेंकटेश्वर बालाजी Tirupati Balaji Mandir-Venkateswara Balaji  के बारें में सम्पूर्णं रूप से जानेंगे तो आयें जानेते हैं-

Tirupati Balaji Mandir Venkateswara Balaji

तिरुपति बालाजी मंदिर- वेंकटेश्वर बालाजी-Tirupati Balaji Mandir- Venkateswara Balaji...


Tirupati Balaji Mandir-Venkateswara Balaji: तिरुपति बालाजी मंदिर वेंकटेश्वर मन्दिर तिरुपति में स्थित एक प्रसिद्ध हिन्दू तीर्थ स्थल हैं। तिरुपति भारत के सबसे प्रसिद्ध तीर्थस्थलों में से एक हैं यह आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में स्थित हैं। प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में दर्शनार्थी यहां आते हैं। समुद्र तल से 3200 फीट ऊंचाई पर स्थित तिरुमला की पहाड़ियों पर बना "श्री वैंकटेश्‍वर मंदिर" यहां का सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र हैं। कई शताब्दी पूर्व बना यह मंदिर दक्षिण भारतीय वास्तुकला और शिल्प कला का अदभूत उदाहरण हैं। तमिल के शुरुआती साहित्य में से एक संगम साहित्य में तिरुपति को "त्रिवेंगदम" कहा गया हैं। तिरुपति के इतिहास को लेकर इतिहासकारों में मतभेद हैं लेकिन यह स्पष्ट हैं कि- 5वीं शताब्दी तक यह एक प्रमुख धार्मिक केंद्र के रूप में स्थापित हो चुका था। कहा जाता हैं- कि चोल, होयसल और विजयनगर के राजाओं का आर्थिक रूप से इस मंदिर के निर्माण में खास योगदान था।

1. तिरुपति बालाजी मंदिर का इतिहास History of Tirupati Balaji Temple:-

Tirupati Balaji Mandir-Venkateswara Balaji: माना जाता हैं-तिरुपति बालाजी मंदिर- वेंकटेश्वर बालाजी मंदिर का इतिहास 9वीं शताब्दी से प्रारंभ होता हैं, जब काँच‍ीपुरम के शासक वंश पल्लवों ने इस स्थान पर अपना आधिपत्य स्थापित किया था। परंतु 15वीं सदी के विजयनगर वंश के शासन के पश्चात भी इस मंदिर की ख्याति सीमित रही। 15वीं सदी के पश्चात इस मंदिर की ख्याति दूर-दूर तक फैलनी शुरू हो गई।1843 से 1933 ई. तक अंग्रेजों के शासन के अंतर्गत इस मंदिर का प्रबंधन "हातीरामजी मठ" के महंत ने संभाला। हैदराबाद के मठ का भी सहयोग इसमें रहा। 1933 में तिरुपति बालाजी मंदिर का प्रबंधन मद्रास सरकार ने अपने हाथ में ले लिया और एक स्वतंत्र प्रबंधन समिति "तिरुमाला-तिरुपति" के हाथ में इस मंदिर का प्रबंधन सौंप दिया। आंध्रप्रदेश के राज्य बनने के पश्चात इस समिति का पुनर्गठन हुआ और एक प्रशासनिक अधिकारी को आंध्रप्रदेश सरकार के प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया।

2. तिरुपति बालाजी मंदिर की मान्यता Recognition of Tirupati Balaji Temple:-

Tirupati Balaji Mandir-Venkateswara Balaji: 1. इस मंदिर के विषय में एक मान्यता इस प्रकार से हैं- प्रभु वेंकटेश्वर या बालाजी भगवान विष्णु अवतार ही हैं। ऐसा माना जाता हैं- कि प्रभु विष्णु! ने कुछ समय के लिए स्वामी पुष्करणी नामक सरोवर के किनारे निवास किया था। यह सरोवर तिरुमाला के पास स्थित हैं, तिरुमाला-तिरुपति के चारों ओर स्थित पहाड़ियाँ शेषनाग के सात फनों के आधार पर बनीं "सप्तगिर‍ि" कहलाती हैं। श्री वेंकटेश्वरैया का यह मंदिर सप्तगिरि की सातवीं पहाड़ी पर स्थित हैं जो वेंकटाद्री नाम से प्रसिद्ध हैं।

Tirupati Balaji Mandir Venkateswara Balaji

Tirupati Balaji Mandir-Venkateswara Balaji: 2. वहीं एक दूसरी मान्यता के अनुसार- 11वीं शताब्दी में संत रामानुज ने तिरुपति की इस सातवीं पहाड़ी पर चढ़ कर गये थे। "प्रभु श्रीनिवास" "वेंकटेश्वर का दूसरा नाम" उनके समक्ष प्रकट हुए और उन्हें आशीर्वाद दिया। ऐसा माना जाता हैं कि- प्रभु का आशीर्वाद प्राप्त करने के पश्चात वे 120 वर्ष की आयु तक जीवित रहे और जगह-जगह घूमकर वेंकटेश्वर भगवान की ख्याति फैलाई। वैकुंठ एकादशी के अवसर पर लोग यहाँ पर प्रभु के दर्शन के लिए आते हैं जहाँ पर आने के पश्चात उनके सभी पाप धुल जाते हैं। मान्यता हैं कि- यहाँ आने के पश्चात व्यक्ति को जन्म-मृत्यु के बंधन से मुक्ति मिल जाती हैं। इसके अंतर्गत श्रद्धालु प्रभु को अपने केश समर्पित करते हैं जिससे अभिप्राय हैं कि- वे केशों के साथ अपना दंभ व घमंड छोड़ देते हैं ओर मानव योनी मे जन्म और समस्त  पीढी की तरफ से कृतज्ञता हेतु केश समर्पिण किया जाता हैं। पुराने समय में यह संस्कार घरों में ही नाई के द्वारा संपन्न किया जाता था पर समय के साथ-साथ इस संस्कार का भी केंद्रीकरण हो गया और मंदिर के पास स्थित "कल्याण कट्टा" नामक स्थान पर यह सामूहिक रूप से संपन्न किया जाने लगा। अब सभी नाई इस स्थान पर ही बैठते हैं केशदान के पश्चात यहीं पर स्नान करते हैं और फिर पुष्करिणी में स्नान के पश्चात मंदिर में दर्शन करने के लिए जाते हैं।

Tirupati Balaji Mandir-Venkateswara Balaji: अन्य धार्मिक मन्दिर भी अपनी ख्याति बनायें हुये हैं जो कि निम्न प्रकार से हैं- 1. श्री पद्मावती समोवर 2. श्री गोविंदराजस्वामी मंदिर 3. श्री कोदंडरामस्वमी मंदिर 4. श्री कपिलेश्वरस्वामी मंदिर 5. श्री कल्याण वेंकटेश्वरस्वामी मंदिर 6. श्री वेद नारायणस्वामी मंदिर 7. श्री कल्याण वेंकटेश्वरस्वामी मंदिर 8. श्री वेणुगोपालस्वामी मंदिर 9. श्री प्रसन्ना वैंकटेश्वरस्वामी मंदिर 10. श्री चेन्नाकेशवस्वामी मंदिर 11. श्री करिया मणिक्यस्वामी मंदिर 12. श्री अन्नपूर्णा-काशी विश्वेश्वरस्वामी 13. स्वामी पुष्करिणी 14. श्री वराहस्वामी मंदिर 15. श्री बेदी अंजनेयस्वामी मंदिर 16. ध्यान मंदिर आदि! ये सभी मंदिर भी अपनी-अपनी ख्याति बनायें हुए हैं जिनके बारे में हम अपने अगले लेख में चर्चा करेंगे।

नोटः-'इस लेख में दी गई जानकारी, सामग्री, गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों, ज्योतिषियों, पंचांग, प्रवचनों, धार्मिक मान्यताओं, धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

CONCLUSION-हमनें आज हमारे लेख- तिरुपति बालाजी मंदिर- वेंकटेश्वर बालाजी- Tirupati Balaji Mandir-Venkateswara Balaji में इस मंदिर के इतिहास और मंदिर से जुड़ी मान्यताओं के बारें में विस्तृत रूप से आपको अवगत करवाया हैं आशा करते हैं कि- आपको हमारा ये लेख पसंद आया होगा धन्यवाद।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.