नवरात्रि घटस्थापना मुहूर्त-Navaratri Ghatsthapana Muhort 2023...

मीन मलमास के बीच बुधवार से मां दुर्गा की आराधना के महापर्व चैत्र मास के नवरात्र की शुरुआत उत्तराभादपक्ष नक्षत्र तथा शुक्ल- ब्रह्मयोग में होगा। साथ ही हिंदू नववर्ष विक्रम संवत् 2080 भी शुरू होगा। तिथि क्षय नहीं होने से भक्त नौ दिनों तक मां दुर्गा के विभिन्न रूपों की पूजा करेंगे। नवरात्रि घटस्थापना मुहूर्त के लिए सुबह 6.33 से 7.40 बजे का समय श्रेष्ठ रहेगा। 

Navaratri Ghatsthapana Muhort 2023

नवरात्रि घटस्थापना मुहूर्त-Navaratri Ghatsthapana Muhort 2023...

माता के मंदिरों के साथ ही घरों में घट स्थापना होगी आमेर{जयपुर, राजस्थान} स्थित शिलामाता व दुर्गापुरा{जयपुर, राजस्थान} सहित अन्य मंदिरों में तैयारियां अंतिम चरण में हैं ज्योतिषाचार्य पं. रमेश शर्मा ने बताया कि मां दुर्गा का नौका पर आगमन और प्रस्थान नर पर होगा, इस दौरान श्रेष्ठ बारिश के योग भी बनेंगे, मां दुर्गा के आगमन के समय चंद्रमा, सूर्य, बुध व गुरु मीन राशि में रहेगा, वहीं नववर्ष का प्रवेश मीन लग्न में होने से उदित काल में गज घटस्थापना का शुभ योग बनेंगा।

1. घटस्थापना के योग संयोग Ghatsthapana Ke Yog Sanyog:-

22 मार्च- उत्तराभाद्रपक्ष नक्षत्र, शुक्ल-ब्रह्मयोग 23-24 मार्च- सर्वार्थसिद्धि, राजयोग 25-26 मार्च- रवियोग 27 मार्च- सवार्थ-सिद्धि,कुमारयोग, अमृत-सिद्धि-योग 28 मार्च- द्विपुष्कर, राजयोग 29 मार्च- रवियोग 30 मार्च- सवार्द्धसिद्धियोग, रवियोग, गुरुपुष्य योग में रामनवमी- उक्त योग-संयोगों में प्रॉपर्टी, ज्वैलरी, वाहन, इलेक्ट्रॉनिक सामान की खरीददारी की जा सकती हैं। केसरी योग बनेगा। ज्ञान के देवता बृहस्पति मीन राशि और शनि स्वराशि कुंभ में रहेगा इसके अलावा खरीदारी के लिए 10 से अधिक शुभ योग भी बनेंगे।

ज्योतिषाचार्य पं.रमेश शर्मा के मुताबिक प्रतिपदा पर शनिवार- रविवार हो तो हाथी, सोमवार- मंगलवार हो तो अश्व, गुरुवार- शुक्रवार हो तो डोली और बुधवार होने पर माता की सवारी नाव पर होती हैं। वहीं नवरात्रि के पहले तीन दिन मां दुर्गा, अगले तीन दिन मां लक्ष्मी और शेष तीन दिन ज्ञान की देवी मां सरस्वती को समर्पित होते हैं।

2. घटस्थापना का मुहूर्त Ghatsthapana Ka Muhort:-

ज्योतिषाचार्य पं.रमेश शर्मा ने बताया कि- देवीपुराण में घटस्थापना प्रातःकाल में ही श्रेष्ठ मानी गई हैं। इस बार यह चैत्र मास में शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा को सुबह 6.33 बजे होगा इसके अलावा नवरात्र स्थापना में मीन द्विस्वभाव लग्न श्रेष्ठ माना हैं जो सुबह 6.33 से 7.40 बजे तक रहेगा तथा घटस्थापना का श्रेष्ठ मुहूर्त हैं। वहीं द्विस्वभाव मिथुन लग्न में सुबह 11.14 से दोपहर 12.10 बजे तक घटस्थापना की जा सकती हैं।

नोट:- 'इस लेख में दी गई जानकारी, सामग्री, गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं हैं सूचना के विभिन्न माध्यमों, ज्योतिषियों, पंचाग, प्रवचन, धार्मिक मान्यताओं, थर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना हैं, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

CONCLUSION:-आज हमनें हमारें लेख- नवरात्रि घटस्थापना मुहूर्त Navaratri Ghatsthapana Muhort 2023 के माध्यम से आप सभी को घटस्थापना के योग संयोग और घटस्थापना के मुहूर्त के बारे में विस्तृत रूप में बताया ये विशेष जानकारी हमें जयपुर के सुप्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश कुमार शर्मां द्वारा प्राप्त हुई हैं। आशा करते हैं कि आपको हमारा ये लेख पसंद आया होगा धन्यवाद।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.