एकाम्बरेश्वर मंदिर, कांचीपुरम तमिलनाडु Ekaambareshvar Mandir, Kaancheepuram Tamilanaadu...

हमने हमारे पुराने लेखों में भगवान शिव के अनेकों मन्दिरों के बारे में जाना जैसे की- श्रीकालाहस्ती मंदिर आन्ध्रप्रदेश, नागेश्वर महादेव मंदिर द्वारका गुजरात, नर्मदेश्वर शिवलिंग कथा, पूजन विधि, पशुपतिनाथ मंदिर का इतिहास और पौराणिक कथा, काशी विश्वनाथ मंदिर की महिमा, ओंकारेश्वर  मंदिर का इतिहास रामेश्वरम् मंदिर, महाकालेश्वर मंदिर, मीनाक्षी सुन्दरेश्वर मंदिर इस क्रम को आगे बढ़ाते हुए आज हम एकम्बरेश्वर मंदिर कांचीपुरम तमिलनाडु Ekaambareshvar Mandir, Kaancheepuram Tamilanaadu के बारे में जानेगें:-

Ekambareswara Mandir Kanchipuram TamilNadu

एकाम्बरेश्वर मंदिर, कांचीपुरम तमिलनाडु Ekaambareshvar Mandir, Kaancheepuram Tamilanaadu...

Ekaambareshvar Mandir Kaancheepuram: एकम्बरेश्वर मंदिर "एकम्बरनाथर मंदिर" भारत के तमिलनाडु राज्य के कांचीपुरम नगर में ईश्वर शिव "महादेव'' को समर्पित एक हिंदू सनातनी मंदिर हैं, यह ''शैव धर्म'' के हिंदू संप्रदाय के लियें एक महत्वपूर्ण मंदिर हैं- क्योंकि यह पांच तत्वों या पंचभूत में से एक पृथ्वी तत्व को समर्पित शिवालय हैं। शिव की पूजा एकम्बरेश्वर या एकम्बरनाथर के रूप में की जाती हैं, लिंगम "शिवलिंग" द्वारा उनका प्रतिनिधित्व किया जाता हैं उनकी मूर्ति को "पृथ्वी लिंगम" कहा जाता हैं। 

उनकी पत्नी "पार्वतीएलावरकुझाली" के रूप में चित्रित किया गया हैं। पीठासीन देवता 7वीं शताब्दी के ''तमिल शैव विहित कार्य तेवरम में प्रतिष्ठित हैं'' जो तमिल संत कवियों द्वारा लिखें गयें हैं जिन्हें नयनार के रूप में जाना जाता हैं और इन्हें ''पाडल पेट्रा स्थलम'' पेट्रा स्थलम ''पेट्रा स्थलम'' के रूप में वर्गीकृत किया गया हैं।

1. एकम्बरेश्वर मंदिर की सरचंन Ekaambareshvar Mandir Ki Sarchan:-

Ekaambareshvar Mandir Kaancheepuram: मंदिर में नीलथिंगल थुंडम पेरुमल मंदिर एक दिव्यदेसम, वैष्णव सिद्धांत नलयिरा दिव्यप्रभंडम में प्रतिष्ठित 108 मंदिरभी हैं। मंदिर परिसर 25एकड़ में फैला हुआ हैं यह भारत का सबसे विशाल या बड़ा मंदिर परिसर हैं। इसमें चार गेटवे टावर हैं जिन्हें गोपुरम (द्वार) के नाम से जानें जाते हैं। सबसे ऊंचा दक्षिणी गोपुरम हैं जिसमें 11 मंजिलें और 58.5216 मीटर 192 फीट की ऊंचाई हैं जो इसे भारत के सबसे ऊंचे मंदिर गोपुरम में से एक बनाता हैं। मंदिर में अनेक मंदिर हैं- जिनमें एकम्बरेश्वर और नीलाथिंगल थुंडम पेरुमल सबसे प्रमुख मंदिर परिसर हैं इसमें कई हॉल (बड़े कमरे) हैं सबसे उल्लेखनीय विजयनगर काल के दौरान निर्मित हजार स्तंभों वाला हॉल हैं। 

2. एकम्बरेश्वर मंदिर के अनुष्ठान पूजा Ekaambareshwar Mandir Ke Anushthan Pooja:-

Ekaambareshvar Mandir Kaancheepuram: मंदिर में प्रात: 05.30 बजे से रात 10 बजे तक छह दैनिक अनुष्ठान होते हैं और इसके कैलेंडर में 12 वार्षिक उत्सव शामिल हैं। तमिल माह पंगुनी मार्च से अप्रैल के दौरान 13 दिनों तक मनाया जाने वाला पंगुनी उथिरम उत्सव मंदिर का सबसे प्रमुख त्योहार हैं। वर्तमान चिनाई वाली संरचना 9वीं शताब्दी में चोल राजवंश के दौरान बनाई गई थी जबकि बाद के विस्तार का श्रेय विजयनगर शासकों को दिया जाता हैं। मंदिर का रख-रखाव और प्रशासन तमिलनाडु सरकार के हिंदू धार्मिक और धर्म बंदोबस्ती विभाग द्वारा किया जाता हैं। मंदिर  सबसे बड़ा और शहर के सबसे प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक हैं। 

3. एकम्बरेश्वर मंदिर की कथा Ekaambareshwar Mandir Ke Katha:-

Ekaambareshvar Mandir Kaancheepuram: ऐसा माना जाता हैं की- मंदिर में अनेक बरसों से एक आम का वृक्ष हैं जो लगभग 3500-4000 वर्ष पुराना हैं। इस पेड़ की हर शाखा पर अलग-अलग रंग के आम लगते हैं और इनका स्वाद भी अलग अलग हैं इस पेड़ के नीचे माँ पार्वती ने भगवान महादेव शिव की पूजा की थी और माता पार्वती शिव जी को प्राप्त करने के लियें उसी आम के पेड़ के नीचे मिटटी या बालू से ही एक शिवलिंग बना कर घोर तपस्या करनी शरू कर दी जब शिव ने पार्वती जी को तपस्या करते हुयें देखा तो महादेव ने माता पार्वती की परीक्षा लेने के उद्देश्य से अपनी जटा से गंगा जल से सब जगह को जलमग्न कर दिया। 

जल की तेज गति से पूजा में बाधा पड़ने लगी तो माता पार्वती ने उस शिवलिंग जिसकी वह पूजा कर रही थी उसे गले लगा लिया जिससे शिव लिंग को कोई नुकसान न पहुंचे। भगवान शंकर जी यह सब देख कर बहुत खुश हुयें और माता पार्वती को दर्शन दिये शिव जी ने माता पार्वती से वरदान मांगने को कहा- तो माता पार्वती ने विवाह की इच्छा व्यक्त की महादेव ने माता पार्वती से विवाह कर लिया। आज भी मंदिर के अंदर वह आम का पेड़ हरा भरा देखा जा सकता हैं। माता पार्वती और शिव जी को समर्पित यह मंदिर एकबारनाथ मंदिर हैं। 

Ekambareswara Mandir Kanchipuram TamilNadu

4. एकम्बरेश्वर मंदिर कैसे पहुँचा जायें Ekaambareshwar Mandir Kaise Pahuncha Jayen?

Ekaambareshvar Mandir Kaancheepuram: कांचीपुरम जिला तमिलनाडु के उत्तर पूर्वी हिस्से में स्थित हैं यह पूर्व में बंगाल की खाड़ी, उत्तर में तिरुवल्लुर और चेन्नई, पश्चिम में वेल्लोर और तिरुवन्नामलाई और दक्षिण में विल्लीपुरम से घिरा हुआ हैं। कांचीपुरम, तांबरम, मदुरंतकम और चेंगलपट्टू के तालुकों को शामिल करते हुए इस जिले के सभी क्षेत्रों में राज्य राजमार्गों, उपनगरीय और स्थानीय रेलवे नेटवर्क के माध्यम से और सड़क मार्ग से अच्छी तरह से विकसित व उत्तम पहुँच वाला क्षेत्र बनाया गया हैं। कांचीपुरम एक प्रमुख पर्यटन शहर हैं और यहां सड़क और रेल द्वारा सीधी पहुंच हैं। कांचीपुरम पहुंचने का सबसे आसान तरीका चेन्नई के लिए हवाई जहाज से और कांचीपुरम के लिए सड़क मार्ग से यात्रा करना सही होगा।

1. वायु मार्ग Air Route:-

Ekaambareshvar Mandir Kaancheepuram: हवाई जहाज से निकटतम हवाई अड्डा चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा हैं। चेन्नई में अधिकांश प्रमुख भारतीय शहरों और सिंगापुर, सऊदी अरब, श्रीलंका, फ्रैंकफर्ट, लंदन और कुआलालंपुर के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानें हैं। चेन्नई हवाई अड्डे से आप तिरुसलम रेलवे स्टेशन को जा सकते हैं और हवाई अड्डे से आप तिरुसलम रेलवे जंक्शन से कांचीपुरम तक एक ईएमयू या फास्ट पैसेंजर में सवार हो सकते हैं जो तिरुसलम से होकर जाती हैं। दूसरा विकल्प हवाई अड्डे से कोयम्बेडु में चेन्नई मुफस्सिल बस टर्मिनस CMBT के लिए मेट्रो या टैक्सी लेनी होगी और कांचीपुरम के लिए बस लेनी होगी।

2. रेल मार्ग Rail Route:-

Ekaambareshvar Mandir Kaancheepuram: चेन्नई, पांडिचेरी और हैदराबाद से ईएमयू लोकल और फास्ट पैसेंजर ट्रेनें अराक्कोनम-चेंगलपट्टू शाखा लाइन पर कांचीपुरम की रेलसेवा हैं। अन्यथा आप मुंबई एलटीटी- मदुरै कुर्ला साप्ताहिक एक्सप्रेस और नागरकोइल-मुंबई सीएसएमटी बालाजी एक्सप्रेस जैसी एक्सप्रेस ट्रेनों का विकल्प भी चुन सकते हैं जो कांचीपुरम में रुकती हैं और साथ ही पुडुचेरी से तिरुपति पैसेंजर के लिए भी रेलवे स्टेशन के पास ऑटो रिक्शा के लिए एक स्टैंड हैं और आप अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए इसे किराए पर ले सकते हैं। भौगोलिक स्थिति:- कांचीपुरम जिला:- कांचीपुरम जिला राज्य:- तमिलनाडु देश:- भारत

6. सड़क मार्ग Road Route:-

Ekaambareshvar Mandir Kaancheepuram: चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, तिरुचिरापल्ली, महाबलीपुरम, पांडिचेरी आदि शहरों से कांचीपुरम के लिए सरकार द्वारा संचालित बसें हैं। राष्ट्रीय और राज्य राजमार्ग कांचीपुरम तक ड्राइविंग को परेशानी मुक्त बनाते हैं। चूंकि कांचीपुरम चेन्नई-बेंगलुरु एक्स-प्रेस-वे पर स्थित हैं इसलिए चेन्नई से वेल्लोर, बेंगलुरु, कृष्णागिरी, और सलेम जैसी जगहों के लिए बसें अनुरोध पर कांचीपुरम बाईपास पर रुक सकती हैं जहां से आप अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए शेयर ऑटो किराए पर ले सकते हैं। चेन्नई 75 किमी. या बेंगलुरु 264 किमी. जैसे शहरों से कांचीपुरम तक ड्राइविंग या एकल बाइक की सवारी भी अच्छे विकल्प हैं।

चूंकि कांचीपुरम एक व्यस्त पर्यटन केंद्र है, इसलिए सार्वजनिक परिवहन के विकल्पों की कोई कमी नहीं है, कस्बे के भीतर निजी और सार्वजनिक बसें चल रही हैं साथ ही ऑटो रिक्शा और कैब भी हैं। यदि आप एक दिन के लिए कांचीपुरम जा रहे हैं तो आप दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए चेन्नई या महाबलीपुरम से कैब किराए पर ले सकते हैं। आप शहर के सभी पर्यटन स्थलों की यात्रा के लिए एक दिन के पैकेज ट्रिप के लिए एक ऑटो रिक्शा भी कर सकते हैं।

Ekambareswara Mandir Kanchipuram TamilNadu

नोटः-'इस लेख में दी गई जानकारी, सामग्री, गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं हैं। सूचना के विभिन्न माध्यमों, ज्योतिषियों, पंचांग, प्रवचनों, धार्मिक मान्यताओं, धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना हैं, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'
CONCLUSION:-आज हमनें हमारें लेख- एकाम्बरेश्वर मंदिर, कांचीपुरम तमिलनाडु Ekaambareshvar Mandir, Kaancheepuram Tamilanaadu के माध्यम से मंदिर की संरचना के बारे में जाना,इस मंदिर के अनुष्ठान व पूजा के बारे में जाना मंदिर की कथा के बारे में जाना और मंदिर कैसे पहुंचा जायें के बारे में जाना ये सब मंदिर से सम्बंधित विषयों में जाना आशा हैं कि आपको ये लेख पसंद आया होगा धन्यवाद-

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.