नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी 2023 Naastredamas kee bhavishyvaanni 2023...

नास्त्रेदमस (Nostradamus) फ्रांस के एक 16वीं (1503- 1566) सदी के भविष्येवेद्ता थे। नास्त्रेदमस केवल भविष्यवक्ता ही नही अपितु एक डाक्टर और शिक्षक भी थे। वे प्लेग जैसी बिमारियों का इलाज करते थे। उन्होंने अपनी कविताओ के द्वारा भविष्य में होने वाली घटनाओ का वर्णन किया था। जो कि अत्यंत ही सटीक होती है।अधिकांश शैक्षणिक और वैज्ञानिक सूत्रों का कहना हैं कि दुनिया की घटनाओं और नास्त्रेदमस के शब्दों के बीच दिखाए गए संबंध काफी हद तक गलत व्याख्याओं या गलत अनुवाद का परिणाम हैं या फिर इतने कमजोर हैं कि उन्हें वास्तविक भविष्य बताने की शक्ति के साक्ष्य के रूप में प्रस्तुत करना बेकार हैं। 
कुछ गलत व्याख्याएँ या गलत अनुवाद तो जानबूझकर भी किए गए हैं। इस के बावजूद भी बीसवीं शताब्दी में नास्त्रेदमस की कथित भविष्यवाणियाँ आम लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय हो गईं और कई प्रमुख विश्व घटनाओं की भविष्यवाणीयों का श्रेेय उन्हें दिया गया हैं।

Naastredamas kee bhavishyvaanni

नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी 2023 Naastredamas kee bhavishyvaanni ...

Naastredamas kee bhavishyvaanni:  साल 2023 को लेकर फ्रांसीसी ज्योतिष नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी एक बार फिर चर्चाओं में बनी हुई है। अब से करीब 500 वर्ष पहले ही नास्त्रेदमस ने साल 2023 को लेकर भविष्यवाणी की थी। नास्त्रेदमस के अनुसार- 2023 बहुत ही विचित्र साल रहने वाला हैं। इस साल कई बड़ी घटनाएं घटित हो सकती हैं।
साल 2023 को लेकर फ्रांसीसी ज्योतिष नास्त्रेदमस ने कई सौ वर्ष पहले ही भविष्यवाणी कर दी थी उनकी भविष्यवाणी के अनुसार- साल 2023 बहुत ही विचित्र रहने वाला हैं। नास्त्रेदमस ने लेस प्रोफेटीज नाम की एक किताब लिखी थी जिसमें उन्होंने कई सारी भविष्यवाणी की हुई हैं। नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी कई बार सच साबित हुई हैं। ऐसा माना जाता  हैं कि- नास्त्रेदमस ने अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की मृत्यु और फ्रांसीसी क्रांति की भविष्यवाणी की थी।

1. तीसरे विश्व युद्ध को लेकर भविष्यवाणी Prediction about third world war:-

नास्त्रेदमस के अनुसार- फिलहाल यूक्रेन और रूस के बीच जो टकराव की स्थिति बनी हुई हैं वह साल 2023 में बड़ा रूप ले सकती है। साल 2023 में तीसरे विश्व युद्ध की आशंका भी बताई जा रही हैं। नास्त्रेदमस ने अपनी किताब में लिखा हैं कि वर्ष 2023 में करीब 8 महीने तक युद्ध चल सकता हैं।

2. मंगल ग्रह को लेकर भविष्यवाणी Prediction about Mars:-

Naastredamas kee bhavishyvaanni 2023: इसके अलावा नास्त्रेदमस ने अपनी किताब में मंगल पर रोशनी को लेकर बात की हैं। जिसके बारे में कहा जा रहा है कि हो सकता है इस साल मंगल ग्रह पर अंतरिक्ष यात्री पहुंच जाएं। कहा जा रहा हैं कि मंगल पर इंसानों को पहुंचाने को लेकर बड़ी सफलता हाथ लग सकती हैं।

3. आर्थिक संकट से होगा सामना Will face economic crisis:-

Naastredamas kee bhavishyvaanni 2023: कोविड-19 महामारी और यूक्रेन में मौजूदा युद्ध के बाद दुनिया भर में आर्थिक संकट हो रहा हैं कई देश इस समय संकट में हैं। फ्रांसीसी एस्ट्रोलॉजर ने अपनी पुस्तक में लिखा हैं आदमी आदमी को ही खाने लगेगा यह भविष्यवाणी संकेत देती हैं कि इस दौरान व्यक्तियों को कई आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ सकता हैं।

Naastredamas kee bhavishyvaanni 2023

4. साल 2023 में चरम पर रहेगी ग्लोबल वार्मिंग Global warming will peak in the year 2023:-

Naastredamas kee bhavishyvaanni 2023: नास्त्रेदमस ने अपनी भविष्यवाणी में ग्लोबल वार्मिंग को लेकर पहले ही चेतावनी दे दी थी। लेकिन साल 2023 में तापमान में और अधिक वृद्धि देखने के लिए मिल सकती हैं। साथ ही समुद्र का जल स्तर भी बढ़ने की आशंका हैं। उन्होंने अपनी भविष्यवाणी में बताया हैं कि सूरज की तपिश से सागर की मछलियां भी मर जाएंगी। 2023 वह वर्ष हो सकता हैं जब जलवायु परिवर्तन अपने चरम पर पहुंच जायेगा ओर अनायास ही शीत-रूधिर ( ठंडे खून ) वालें जानवरों में परिर्वतन जैसाकि- रूप, रंग, ऊँचाई, लम्बाई, आदि में बदलाव संम्भव हैं।

FAQ-

1. भारत का नास्त्रेदमस कौन हैं ?

विश्व प्रसिद्ध ज्योतिषी "प्रदुमन सूरी" को भारत नास्त्रेदमस पुरस्कार - इंडिया टुडे से सम्मानित किया गया। ये पुरस्कार उन्हें ज्योतिष शास्त्र में सहरानीय कार्य करने के लियें दिया गया था।

2. नास्त्रेदमस भविष्यवाणी कैसे करते थे ?

नास्त्रेदमस ने अपनी भविष्यवाणी को कुछ इस तरह लिखा हैं- 'सात महीने महान युद्ध, बुरे कामों से मरे लोग'। कई लोग इसे विश्वयुद्ध मानते हैं। लोगों का मानना हैं, कि रूस और यूक्रेन का युद्ध तीसरे विश्वयुद्ध में बदल जाएगा। वहीं, कई लोग इसे चीन और ताइवान के बीच संघर्ष से जोड़ कर देखते हैं,  इस तरह से नास्त्रेदमस भविष्यवाणी करते थे।

3. दुनिया की भविष्यवाणी करने वाला आदमी कौन हैं ?

फ्रांस के मशहूर भविष्यवक्ता 'माइकल दि नास्त्रेदमस' {Nostradamus Predictions} ने दुनिया को लेकर कई भविष्यवाणियां की थीं जो बेहद डरावनी हैं। ऐसा माना जाता हैं कि वह  हमेशा सटीक होती हैं।

4. दुनिया का सबसे बड़ा भविष्यवक्ता कौन हैं ?

मिशेल द नोस्त्रदाम {फ़्रान्सीसी:- Michel de Nostredame‎} या नोस्त्रदामस {लातिन: Nostradamus} फ़्रान्स के एक 16वीं {1503-1566} सदी के भविष्यवक्ता थे। नोस्त्रदामस केवल भविष्यवक्ता ही नही, चिकित्सक और शिक्षक भी थे, वे एक दयालु व्यक्तित्व के मलिक थे। 

5. 2023 का भविष्यवाणी क्या हैं ?

नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी Nostradamus Predictions 2023:- नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी का दावा करने वालों के अनुसार- 1. वर्ष 2023 में तीसरा विश्व युद्ध होगा  2. इंसान मंगल ग्रह पर अपना कदम रखेगा 3. किसी शाही भवन पर आग बरसेगी 4. विश्‍व में महान बाढ़ यानी जल प्रलय होगी 5. जिसके बाद पूर्व के एक देश में दो मुखिया चुने जाएंगे जो कि संभव हो सकता हैं।

नोटः-'इस लेख में दी गई जानकारी, सामग्री, गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं हैं। सूचना के विभिन्न माध्यमों, ज्योतिषियों, पंचांग, प्रवचनों, धार्मिक मान्यताओं, धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना हैं, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'
CONCLUSIONआज हमनें हमारे लेख- नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी 2023 Naastredamas kee bhavishvaanni 2023 के माध्यम से बताया कि वर्ष 2023 के लिये नास्त्रेदमस ने क्या क्या भविष्यवाणी की थी।

2 टिप्‍पणियां:

  1. Excellent and meaningful article, which everyone is curious to know & written in very simple language. Good work.

    जवाब देंहटाएं
  2. This article is in great demand as everyone is curious to know the future events specially in regard to Nasteredham.
    Very lucid and simple language.

    जवाब देंहटाएं

Blogger द्वारा संचालित.