राशिफल जन्म राशिफ़ल Horoscope Birth Horoscope...

आज हम हमारें लेख राशिफल जन्म राशिफल Horoscope Birth Horoscope: जाने अपने राशियों के बारें में विस्तृत रूप से जन्म राशिफल के बारें में जानेंगे- दिन की शुरुआत आप ध्यान योग से कर सकते हैं। ऐसा करना आपको उन्नति के पथ पर ले जाएगा राशिफल Horoscope वस्तुतः पुरातन ज्योतिष शास्त्र की वह विधा हैं जो कि दैनिक राशिफल व घटनाओं को लेकर भविष्यकथन करता हैं वहीं साप्ताहिक, मासिक तथा वार्षिक राशिफल में क्रमशः हफ़्ते महीने और साल के फलादेश किए जाते हैं।

Horoscope Birth Horoscope

राशिफल-जन्म राशिफ़ल Horoscope Birth Horoscope... 

Horoscope Birth Horoscope: परिवार के सदस्यों की ज़रूरतों को तरजीह दें उनके सुख-दुःख के भागीदार बनें ताकि उन्हें महसूस हो कि आप वाक़ई उनका ख़याल रखते हैं आपका जीवनसाथी वाक़ई आपके लिए फ़रिश्तों की तरह हैं और आपको आज यह एहसास होगा वैदिक ज्योतिष में 12 राशियों–मेष, वृषभ, मिथुन, सिंह, कर्क, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुम्भ व मीन के लिए ये सभी भविष्यकथन किए जाते हैं ठीक इसी तरह 27 नक्षत्रों के लिए भी भविष्यवाणियाँ की जा सकती हैं।

Horoscope Birth Horoscope: हर राशि के अपने-अपने स्वभाव और गुण-धर्म होते हैं अतः प्रतिदिन ग्रहों की स्थिति के अनुसार उनसे जुड़े जातकों के जीवन में घटित होने वाली स्थितियाँ भिन्न-भिन्न होती हैं। यही कारण हैं कि हर राशि का राशिफल अलग-अलग होता हैं। ज्योतिषियों ने साल भर में होने वाले सभी ग्रहीय परिवर्तनों गोचर और अनेक अन्य ब्रह्माण्डीय गणनओं के माध्यम से वर्ष के विभिन्न पहलुओं मसलन स्वास्थ्य, वैवाहिक जीवन व प्रेम, धन-धान्य और समृद्धि परिवार एवं व्यवसाय तथा नौकरी-पेशे जैसे सभी विषयों की पूरी विवेचना की हैं।

1. यह राशिफल नाम राशि के अनुसार हैं These horoscopes are according to the name zodiac sign ?

अगर आपको जन्म राशि नहीं पता तो आप अपने नाम राशि से भी भविष्यफल देख सकते हैं। पुराने समय में वैसे भी नाम राशि के हिसाब से ही रखे जाते थे कई पंडितों का मानना हैं कि नाम राशि जन्म राशि के बराबर ही महत्वपूर्ण हैं।

2. मेरी राशि क्या हैं -कैसे जानें What is my zodiac sign - how to know ?

अगर आपको अपनी राशि नहीं पता या अपनी राशि जानना चाहते हैं तो आपको अपने जन्म तारीख की ज़रुरत पड़ेगी-

3. क्या यह राशिफल बिलकुल सही हैं Is this horoscope absolutely correct ? 

जैसा की नाम से ही स्पष्ट हैं फलादेश राशि के आधार पर लिखा गया होता हैं पूरी दुनिया के अरबों लोगों के बारे में सिर्फ बारह राशियों से भविष्य-कथन करने के कारण इसे सामान्य फलकथन ही माना जाना चाहिए सटीक भविष्यफल के लिए किसी ज्योतिषी से पूरी कुंडली का अध्ययन करवाना चाहिए।

Horoscope Birth Horoscope

1. मेष -ARIES:-  ग्रहों के संयोग से इस माह बहुत सारी ख़ुशी देने की योजनाएं बनाएंगे। अपनों से थोड़ा मन - मुटाव हो सकता हैं। वैसे पूरा माह मिला-जुला बीतेगा पैसे का लेन-देन भूलकर भी न करें। 

2. वृषभ -TAURUS:- लापरवाही के कारण कई मामलों में बात बिगड़ सकती हैं बुरे मित्रों की संगत आपको संकट में भी डाल सकती हैं लेकिन 30 तारीख़ के बाद स्थिति में सुधार होगा आकस्मिक लाभ का योग हैं।

3. मिथुन -GEMINI:- अक्टूबर माह में 20 तारीख़ से 29 तारीख़ तक आपकी राशि के स्वामी बुध ग्रह आपको लाभ पहुंचाएंगे, प्रतिष्ठित लोगों से परिचय व संपर्क बढ़ेगा लेकिन 29 तारीख़ के बाद कुछ उतार-चढ़ावभरी परिस्थितियां रहेंगी।

4. कर्क -CANCER:- तनाव, परेशानी, व्यर्थ के वाद-विवाद व व्यापार में रुकावटें आपकी योजनाओं में बाधा बन सकती हैं। बेहतर होगा कि किसी भी बात को दिल पर न लें और अपना काम ईमानदारी व मेहनत से करते रहें।

5. सिंह -LEO:- छोटी-छोटी परेशानियों पर अधिक ध्यान न दें यदि आप किसी ज़िम्मेदारीवाले पद पर हैं तो अपने मैनेजमेंट से थोड़ा संभलकर रहें। 26 तारीख के बाद का समय आर्थिक दृष्टि से अच्छा हैं।

6. कन्या -VIRGO:- शेयर मार्केट से दूर रहें, आपके जजमेंट धोखा दे सकते हैं ऐसा कोई भी निर्णय न लें,जिसमें रिस्क हो, गृहस्थ जीवन गुरु की कृपा से सुखमय रहेगा, इलेक्ट्रिकल सामानों पर अधिक खर्च होगा।

Horoscope Birth Horoscope

7. तुला -LIBRA:- नई कार लेने का विचार इस महीने पूरा हो सकता हैं थोड़ी-सी भी मानसिक अप्रसन्नता आपको लाभ से वंचित रख सकती हैं किसी कमीशन या दलाली संबंधी कार्यों में सावधानी बरतें।

8. वृश्चिक -SCORPIO:- मांगलिक कार्यों में धन और मन दोनों लगेंगे,यश-प्रतिष्ठा मिलने के अच्छे संयोग बन रहे हैं, माह के दूसरे हफ्ते जीवनसाथी से कुछ अनबन हो सकती हैं पर बच्चों से सहयोग मिलेगा, ज़मीन-जायदाद में वृद्धि होगी, सरकारी विभाग में समय खर्च होगा।

9. धनु -SAGITTARIUS:- शनि की वजह से कार्यों का भार बढ़ सकता पर आप अपनी कुशलता से हर तरह की परिस्थिति का सामना कर लेंगे, आर्थिक स्थिति में थोड़ी-बहुत परेशानियां आएंगी पर इस माह के अंत तक सब ठीक हो जाएगा।

10. मकर -CAPRICORN:- झूठा अहंकार आपकी प्रतिष्ठा में कमी ला सकता हैं, साज-सजावट या सौंदर्य संबंधी कार्यों में उन्नति होगी, कोर्ट-कचहरी के मामलों में शनि की वजह से सफलता की संभावना हैं।

11. कुंभ -AQUARIUS:- अभिनय व संगीत का शौक रखनेवालों के लिए दिसम्बर माह खुशियां लेकर आएगा, संतानपक्ष से गौरव की अनुभूति होगी, पड़ोसी से सहयोग मिलेगा, ज़मीन संबंधी कार्यों में मुनाफा हो सकता हैं।

12. मीन -PISCES:- 29 तारीख तक कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा लेकिन उसके बाद सभी कार्य स्वतः बनते चले जाएंगे, नाम और यश में वृद्धि होगी, सामाजिक कार्यों में भरपूर संतुष्टि मिलेगी।

नोटः-'इस लेख में दी गई जानकारी, सामग्री, गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों, ज्योतिषियों, पंचांग, प्रवचनों, धार्मिक मान्यताओं, धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

CONCLUSION- आज हमनें हमारे लेख राशिफल जन्म राशिफल Horoscope Birth Horoscope के माध्यम से जाना की हम कैसे बिना नाम के भी अपनी राशि के बारे जान सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.