लक्ष्मी प्राप्ति के-सरल उपाय Laxmi Prapati Ke Saral Upaay...

आज हम हमारें लेख लक्ष्मी प्राप्ति के- सरल उपाय Laxmi Prapati Ke Saral Upaay के माध्यम से जानेंगे कि वो कौन से सरल उपाय हैं जिसें अपना कर हम लक्ष्मी को प्राप्त कर सकते हैं। दरिद्रता निवारण हेतु विशेष उपाय क्या हैं ? दरिद्रता निवारण के सरल उपाय क्या हैं ? यू तो धन की लालसा व्यक्ति को जीवन भर रहती हैं और ये लालसा निरन्तर उसे इसको पाने के लिये कार्यरत रखती हैं।

हम कार्य कर इसे पा भी लेते हैं लेकिन हम चाहते हैं कि धन-लक्ष्मी हमेशा हम पर दया बना कर हमारे पास ही रहे। आज हम आपको बताने जा रहें कि कैसे आप पर धन-लक्ष्मी कि दया बनी रहेंगी तो अपनाये लक्ष्मी प्राप्ति सरल के-उपाये Laxmi Prapati Ke Saral Upaay लक्ष्मी( रमा)  प्राप्ति के लिये ये उपाय अपना कर निश्चित रूप से धन, वैभव एवं ऐश्वर्य प्राप्त कर सकते हैं, इसमें जरा भी संदेह नहीं हैं।

Laxmi Prapati Ke Saral Upaay


लक्ष्मी प्राप्ति के-सरल उपाय Laxmi Prapati Ke Saral Upaay...

1. प्रातः उठते ही हस्तदर्शन दोनों हथेलियों को 3 बार मुंह पर फेरना चाहिये। 2. जब भी किसी कार्य से बाहर निकले तो घर पर आते समय कुछ ना कुछ साथ लेकर ही आएं खाली हाथ नहीं आएं चाहे पेड का पत्ता-अखबार या जीवन जरुरत कि वस्तुएं लेकर आयें। सूर्यास्त के बाद में पेड़ के पत्ते तोडना हानिकारक होता है। 3. धन या व्यापार से संबंधित लेन-देन के खाते पर या पत्र व्यवहार करते समय हल्दी या केशर लगायें। 4. गल्ले में, पैसे के लेन-देन से संबंधित, चौक बुक, पासबुक पूंजी निवेश से संबंधित कागजात इत्यादि श्री यंत्र के साथ में रखें। 5. प्रतिदिन भोजन के लिए बनी पहली रोटी गाय को खिलायें। 

6. शुक्रवार को सफेद वस्तुओं का दान करने से धन योग बनता। 7. प्रातः काल नाश्ता करने से पूर्व झाडू अवश्य लगायें। 8. रात को जूठे बर्तन, कचरा इत्यादि रसोई में नहीं रखें। 9. प्रतिदिन संध्या समय घर पर पूजा नियत समय पर करें। 10. नियमित रूप से शनिवार के दिन घर कि साफ-सफाई करें। 11. रुपया पैसा धन को थूक लगाकर गिनने से दरिद्रता आती हैं। 12. बुधवार को धन का संचय करें। बैंक में धन जमा करवाते समय लक्ष्मी मंत्र जपा करें। 13. घर में किसी भी देवी-देवता की एक से ज्यादा तस्वीर, मूर्ति पूजा पर स्थान नहीं रखें। 14. जरुरत मंद व्यक्ति, गरिबों को यथा शक्ति मदद कर उन्हें दान इत्यादि समय-समय पर देते रहें।

15. पुरानी, रद्दी भंगार इत्यादि शनिवार के दिन घर से बाहर निकाल देनी चाहिये। 16. शनिवार के दिन काले रंग कि वस्तु, स्टील,लोहा इत्यादि उपहार में नहीं लेनी चाहिये।17. किसी कार्य के लिये जाते समय खाली पेट कभी भी घर से ना निकले । कार्य में बाधा विघ्न आते हैं, असफलता प्राप्त होती हैं। 18. मंगलवार, गुरुवार, शनिवार को बाल-नाखून नहीं काटने चाहिये। 19. स्थिर लक्ष्मी की कामना हेतु रुपया-पैसा हीरे जवाहरात पीला कपडा बिछाकर या पीले कपडे में लपेटकर रखें। 20. वर्ष में कम से कम एक बार परिवार के साथ तीर्थ यात्रा अवश्य करें। परिवार के साथ किसी देवी के मंदिर में कम से कम एक बार महिने में अवश्य जायें। 

21. सूर्योदय के समय यदि घर की छत पर काले तिल बिखेरने से घर में सुख समृद्धि होती हैं। 22. अशोक का पेड़ लगाकर उसको सींचने से धन में वृद्धि होती हैं। 23. सुबह मुख्य दरवाजे के बाहर से झाड़ू से सफाई करके थोडा पानी छिड़क ने से घर में धन की वृद्धि होती हैं। 24. प्रति सोमवार,बुधवार, शुक्रवार अशोक वृक्ष के अखंडित पत्ते घर में लाकर शुद्ध जल या गंगाजल से धोकर लाल कपडे से पोछकर घर में या व्यावसायिक स्थान पर रखने से धन लाभ होता हैं। 25. प्रति सोमवार के दिन अशोक वृक्ष के अखंडित पत्ते लाकर शुद्ध जल या गंगा जल से धोकर लाल कपड़े से पोछकर दुकान में या व्यावसायिक स्थल पर माल सामान रखने कि जगह पर रखने से व्यापर में वृद्धि होती हैं।

Laxmi Prapati Ke Saral Upaay

1. दरिद्रता निवारण हेतु विशेष उपाय Special measures for poverty alleviation:-

दरिद्रता निवारण को भी दो भाग में बांटा गया हैं एक में दरिद्रता आने के कारण और दूसरे भाग में दरिद्रता मुक्त के सरल उपाय दिये गये हैं।  

1. क्यों आती हैं दरिद्रता Why does poverty occur?

1. प्रतिदिन देर उठने से दरिद्रता आती हैं। 2. घर का सारा कचरा झाडू लगाकर एक कोने में समेट कर रखने से आती हैं। कचरे को घर से बाहर फेक दें। 3. संध्या समय घर में दीपक नहीं जलाने से दरिद्रता आती हैं। 4. गुरुवार के दिन बाल-दाढ़ी काटने से निर्धनता आती हैं। 5. दीप से अगरबत्ती जलाने से दरिद्रता आती हैं।  "अगरबत्ती अलग माचिस से जलायें"। 5. गुरूवार के दिन भोजन में मांसाहार खाने से दरिद्रता आती  हैं। 6. गुरुवार के दिन धोबी को कपड़े धोने के लिये देने से दरिद्रता आती हैं। 7. गुरुवार के दिन पीली मिट्टी से बाल धोने से निर्धनता आती  हैं।

8. सूर्यास्त होने के बाद घर में झाडू लगाने से घर में दरिद्रता आती  हैं। 9. अर्द्धवृत्ताकर  "अर्ध गोलाकार" भूखंड या भवन के स्वामित्व से दरिद्रता प्राप्त होती हैं। 10. गुरु का दिया गये मंत्र के त्याग करने से व्यक्ति दरिद्र हो जाता हैं। 11. गुरु से कपट व मित्र से चोरी करने से दरिद्रता आती  हैं। 12. कपड़े के आसन पर बैठकर पूजा-पाठ मंत्र जप अनुष्ठान इत्यादि करने से दरिद्रता आती हैं। 13. पत्थर एवं मिट्टी के बर्तनों मे भोजन करने से निर्धनता आती हैं। 14. भोजन और दूध को बिना ढके रखने से निर्धनता आती  हैं। 15. घर में सुबह झाडू बुहारी करके साफ नहीं करने से निर्धनता आती  हैं। 

16. इन्द्रियों को संयम में नहीं रख कर पर-स्त्री एवं पर-धन की कामना करने से निर्धनता आती  हैं। 17. ईश्वर में श्रद्धा नहीं रखने व्यक्ति दरिद्र हो जाता हैं। 18. दिन में अकारण सोने से घर दरिद्रता आती  हैं। 19. रोग से पीड़ित व्यक्तियों को सांत्वना देने के बजाय उपहास करने से निर्धनता आती  हैं।20. जरा-जरा बात में खिन्न होने वाले जरा-जरा बात में अपने वचनों से मुकरने वाले व्यक्ति दरिद्र हो जाता  हैं।  21. छल-कपट और स्वार्थ का आश्रय लेकर, दूसरों के शोषण का आश्रय लेकर धन प्राप्त करने से निर्धनता आती  हैं। उसके पास धन आ सकता  हैं परन्तु उसके पास धन महालक्ष्मी नहीं आ सकती। 

22. जूठे मुँह रहने से दरिद्रता आती  हैं। 23. मैले-कुचौले-फटे हुए कपड़े पहनने से निर्धनता आती हैं। 24. दीन-दुःखियों को सताने से निर्धनता आती  हैं। 25. माता-पिता  के आशिर्वाद नहीं लेने से निर्धनता आती हैं। 26. धर्म शास्त्र और संतों कि निंदा करने से व्यक्ति दरिद्र हो जाता  हैं। 27. घी को जूठे हाथ से छूने से निर्धनता आती हैं। 28. जूठा हाथ सिर पर लगाने से निर्धनता आती हैं। 29. जूठे मुँह शुभ वस्तुओं का स्पर्श करने से दरिद्रता आती हैं। 30. मंगलवार को ऋण लेने से दरिद्रता आती हैं। 31. पापकर्म में रत रहने से दरिद्रता आती  हैं। 32. कठोर कडक वचनों का प्रयोग करने से निर्धनता आती हैं। 

33. बडे-बुजुर्गों का अनादर करने से उनकी बात नहीं मानने से निर्धनता आती  हैं। 34. जो स्त्री-पुरुष अपने पति-पत्नी को दबाकर रखने की इच्छा रखने से निर्धनता आती  हैं। 35. वासी फूल का उपयोग करने निर्धनता आती  हैं। 36. दुर्गंध युक्त स्थान पर अधिक लोगो के साथ में सोने से निर्धनता आती हैं। 37. फटा-टूटा आसन का उपयोग करने से निर्धनता आती  हैं। 38. श्मशान की चिता के अंगारे, अस्थि, भस्म, गाय, कपास ( रुई ), पूज्य एवं गुरु जन, ब्राह्मण को पैर लगानें से निर्धनता आती हैं। 39. अपने एक पैर को दूसरे पैर से धीसने से दबाने से निर्धनता आती हैं। 

40. जिस जल में नाखून या बाल गिरे हो उस जल का सेवन या स्पर्श करने से निर्धनता आती  हैं।  41. चतुर्दशी एवं अमावस्या के दिन शारीरिक सुख भोगने से निर्धनता आती  हैं। 42. बिना वस्त्र के सोने से निर्धनता आती  हैं। 43. कचरा निकालते वक्त उड़ने वाली धुल का स्पर्श शरीर को होने से दरिद्रता आती  हैं।  "झाडू लगाते वक्त सावधानी बरते जिससे धूल का स्पर्श आपके शरीर को न हो"। 44. बैठे-बैठे कुर्सी-टेबल-पलंग इत्यादि पर बिना वजह से बजाने ( ढोल जैसे ) से निर्धनता आती  हैं। 45. स्नान करने के उपरांत शरीर पर तेल लगाने से निर्धनता आती  हैं।  ( स्नान से पूर्व तेल लगायें )। 

46. अपने पैर कि एडी का मस्तक पर स्पर्श करने से निर्धनता आती हैं। 47. अंधेरे कमरे में सोने से निर्धनता आती  हैं।  ( कमरे में थोड़ी से रोशनी जरूर रखें ) 48. रात्रि काल में धारण करने वाले वस्त्र दिन में धारण करने से निर्धनता आती  हैं।  ( रात में एवं दिन में धारण करने वाले कपड़े अलग-अलग रखें। दिन के रात में एवं रात के दिन में कभी नहीं पहनें। 49. वासी एवं शुष्क भोजन खाने से दरिद्रता आती हैं। 50. शुक्रवार एवं अमावस्या के दिन तेल-गंध-द्रव्य को शरीर पर लगाने से दरिद्रता आती हैं।

Laxmi Prapati Ke Saral Upaay

2. दरिद्रता निवारण के सरल उपाय Simple solutions to poverty alleviation:-

1. प्रतिदिन प्रातः जल्दी उठ कर इष्ट आराधना करने से दरिद्रता दूर होती हैं। 2. गुरुवार के दिन घर में गाय के गोबर का लेपन आदि करने से दरिद्रता दूर होती हैं। 3. गुरुवार के दिन पीली वस्तु का भोजन करने से दरिद्रता दूर होती हैं। 4. दान-पुण्य इत्यादि कर्म करते रहने से दरिद्रता दूर होती हैं। 5. प्राण-प्रतिष्ठित सात मुखी रुद्राक्ष धारण करने से दरिद्रता से मुक्ति मिलती हैं।

6. घर में प्राण-प्रतिष्ठित दक्षिणावर्ती शंख को घर में स्थापना से लक्ष्मी का स्थायी वास होता हैं, शत्रुओं से रक्षा होती हैं, रोग, ऋण, अज्ञानता एवं दरिद्रता से शीघ्र मुक्ति मिलती हैं। 7. घर में प्राण-प्रतिष्ठित विष्णु शंख ( श्वेत रंग का शंख ) स्थापित करने से एवं नित्य पूजन करने से दरिद्रता दूर होती हैं। 8. श्री सूक्त का पठन करने से भी दरिद्रता से मुक्ति मिलती हैं। 9. श्री सूक्त की ऋचाओं का श्रवण या पठन करके नियमित हवन करने से विभिन्न कष्ट दूर होकर ऐश्वर्य प्राप्ति होती हैं । लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त होने से दुःख दरिद्रता, रोग,कष्ट, कर्ज से स्वतः मुक्ति मिलती हैं।

10. मान्यता हैं कि दीपावली के दिन जल में तथा तेल में लक्ष्मी का वास होता हैं। इस लिये दीपावली के दिन शरीर पर तेल कि मालिश करके जल ( गंगा स्नान या जल में गंगाजल जल मिलाकर) से स्नान करने से दरिद्रता से मुक्ति मिलती हैं। 11. कनकधारा स्तोत्र के पाठ के पठन एवं श्रवण से दरिद्रता से मुक्ति मिलती हैं। 12. कनकधारा यंत्र को दरिद्रता का नाश करने हेतु रामबाण माना जाता हैं इसलिये कनकधारा यंत्र की आराधना करने से दरिद्रता से मुक्ति मिलती हैं। 
13. दुर्गा बीसा यंत्र के पूजन से भी दरिद्रता का नाश होता हैं। 14. माह की दोनों संकट चतुर्थी को नियमित व्रत से दरिद्रता का नाश होता हैं। 15. लक्ष्मी गणेश यंत्र के पूजन से दरिद्रता का नाश होता हैं। 16. श्रीयंत्र के पूजन से दरिद्रता का नाश होकर भौतिक सुख शांति व सौभाग्य की प्राप्ति होती हैं। 17. पारद श्री यंत्र या शिवलिंग का पूजन दरिद्रता से मुक्ति दिलाता।  18. लक्ष्मी यंत्र या अष्ट लक्ष्मी यंत्र के पूजन से दरिद्रता का नाश होता। 19. रामायण की निम्न चौपाई का पाठ करने से दरिद्रता का नाश होता हैं।
चौपाई- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के। कामद धन दारिद दवारिके ।।

3. दरिद्रता दूर करने के सटीक उपाय Perfect solutions to eliminate poverty:-

1. बृहस्पति ग्रह का उपरत्न सुनेला धारण करने से दरिद्रता दूर होती हैं। 2. श्री यंत्र जड़ित नवरत्न धारण करने से दरिद्रता का नाश होता हैं। 3. दरिद्रता निवारण हेतु आत्मा में अचल श्रद्धा हो, तो दरिद्र मनुष्य भी धनवान हो जाते हैं। 4. कल्पवृक्ष यंत्र के पूजन से दरिद्रता का नाश होता हैं। 5. प्रदोष व्रत करने से शनि से पीडित समस्याए कम होती हैं एवं दरिद्रता का नाश होता हैं। 6. आंगन में तुलसी का पौधा लगा कर उसका पूजन से दरिद्रता दूर होती हैं। 7. पीपल वृक्ष की नित्य तीन बार परिक्रमा करने और जल चढाने पर दरिद्रता का नाश होता हैं। 8. मिष्ठान अकेले नहीं खाकर परिवार एवं मित्र वर्ग में बांट कर खाने से दरिद्रता का नाश होता हैं। 9. पीपल के बने शिवलिंग का पूजन करने से दरिद्रता का निवारण होता हैं। 
10. शिव पंचाक्षरी मंत्र ( ऊँ नमः शिवाय ) का जप करने वाले को दरिद्रता नही आती हैं। 11. घर के मुख्य द्वार के उपर अंदर की ओर गणेश प्रतिमा या चित्र लगाने से घर से दरिद्रता दूर होकर पूनः प्रवेश  नहीं करती। ( घर के बाहर लगाने से दरिद्रता आति हैं। यदि बाहर लगाना हो तो इस प्रकार लगायें जैसे अंदर बाहर दोनो ओर गणेश जी कि दोनो पीठ एक हि स्थान पर मिलती हों। 12. बुधवार के दिन सफेद कपड़े का झंडा बना के पीपल के वृक्ष पर लगान से निर्धनता दूर होती हैं। 13. लक्ष्मी जी के समक्ष घी का दीपक लगाने से निर्धनता दूर होती हैं।14. प्रति शुक्रवार के दिन अशोक वृक्ष के 13 अखंडित पत्ते लाकर शुद्ध जल या गंगाजल से धोकर लाल कपड़े से पोछकर इन 13 पत्तों का मौली ( कलावा ) तोरण बनाकर घर के मुख्य द्वार पर लगाने से दरिद्रता एवं शत्रु से मुक्ति मिलती हैं।

Laxmi Prapati Ke Saral Upaay

  FAQ-

1. लक्ष्मी अपने हाथों में क्या रखती हैं ?

माता लक्ष्मी के हाथ में कमल पुष्प होता हैं भारतीय सनातन धर्म में माता लक्ष्मी को स्वर्ण रंग की महिला के रूप में चित्रित किया गया हैं जो एक सुंदर कपड़े पहने, समृद्धि-वर्षा करने वाली सुनहरे रंग की महिला के  हैं, जो कमल के सिंहासन पर पद्मासन की स्थिति में खड़ी या बैठी हैंं, जो भाग्य, आत्म-ज्ञान और आध्यात्मिक मुक्ति का प्रतीक हैं।

2. लक्ष्मी हमारे घर क्यों नहीं आती हैं ?

माँ लक्ष्मी का अनादर होनें पर चली जाती हैं, मां लक्ष्मी जिन घरों में लोग महिलाओं का अपमान करते हैं या फिर उनके साथ मार-पीट करते हैं, उनके घर में कभी मां लक्ष्मी का वास नहीं होता हैं। इसके साथ ही घर के बड़े-बुजुर्गों और गरीबों का अपमान करने पर भी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। इन कारणों से लक्ष्मी हमारें घर नहीं आती हैं। 

3. लक्ष्मी नाराज क्यों होती हैं ?

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अन्न का अपमान करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं, कहा जाता हैं कि जिस घर में अन्न की बर्बादी होती हैं, वहां एक क्षण के लिए भी मां लक्ष्मी नहीं टिकती हैं, वहीं भोजन के बीच में उठना भी अशुभ माना गया हैं, ये भी कहा जाता हैं कि भोजन को बीच में छोड़कर जाने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। 

4. लक्ष्मी प्राप्त करने के लिए क्या उपाय हैं ?

लक्ष्मी प्राप्त करने के सरल उपाय:- 1. लक्ष्मीजी के किसी भी मंत्र का जप बुधवार या शुक्रवार से शुरू करें तथा नित्य कमल गट्टे की एक माला ( 108 बार) जाप करें। 2. विष्णुसहस्रनाम तथा श्रीसूक्त का एक-एक पाठ नियमित करें तथा श्री लक्ष्मीजी को गुलाब या कमल पुष्प चढ़ाएं। 3. अपने वरिष्ठ व्यक्तियों का सम्मान करें, घर-परिवार में सबसे प्रेम-व्यवहार करें।

5. लक्ष्मी प्राप्ति के लिए कौन सा मंत्र हैं ?

ऊँ ह्रीं श्री क्रीं क्लीं श्री लक्ष्मी मम गृहे धन पूरये, धन पूरये, चिंताएं दूरये-दूरये स्वाहा:।। मां लक्ष्मी के इस मंत्र का जाप करने से मां लक्ष्मी घर में ही वास करती हैं।

6. धन प्राप्ति के लिए कौन सा व्रत करना चाहिए ?

शुक्र प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव के साथ ही मां लक्ष्मी का भी पूजन किया जाता हैं। महालक्ष्मी  को कमलगट्टा और एक कौड़ी पूजा के समय जरूर अर्पित करें।  इसके बाद इन चीजों को उठाकर अपनी तिजोरी में रख दें, इससे दरिद्रता दूर होगी। 

7. क्या हम देवी लक्ष्मी को गुड़हल चढ़ा सकते हैं ?

समृद्धि और शत्रुओं का नाश करने के लियें गुड़हल चढ़ाएं। देवी लक्ष्मी: देवी लक्ष्मी आपके जीवन में समृद्धि और सौभाग्य लाने के लियें जानी जाती हैं देवी लक्ष्मी एक खुले कमल के फूल पर बैठती हैं इसी वजह से यह फूल मां लक्ष्मी को प्रिय हैं।

8. लक्ष्मी और महालक्ष्मी में क्या अंतर हैं ?

लक्ष्मी और महालक्ष्मी में अंतर:महालक्ष्मी सर्वोच्च देवी हैं। देवी लक्ष्मी एक अंश अवतार या महालक्ष्मी की अभिव्यक्ति हैं। महालक्ष्मी के स्वरूप की कल्पना करना या समझना असंभव हैं। भक्तों की मदद करने, पूजा करने और प्रार्थना करने के लियें महालक्ष्मी ने देवी लक्ष्मी का रूप धारण किया हैं।

नोटः-'इस लेख में दी गई जानकारी, सामग्री, गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों, ज्योतिषियों, पंचांग, प्रवचनों, धार्मिक मान्यताओं, धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'
CONCLUSION-   आज हम हमारें लेख लक्ष्मी प्राप्ति के- सरल उपाय Laxmi Prapati Ke Saral Upaay के माध्यम से जाना कि वो कौन से सरल उपाय हैं जिसें अपना कर हम लक्ष्मी को प्राप्त कर सकते हैं। दरिद्रता निवारण हेतु विशेष उपाय क्या हैं, दरिद्रता निवारण के सरल उपाय क्या हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.